ताइवान में 24 घंटे के अंदर दूसरी बार भूकंप के झटके रिक्टर स्केल पर 7.2 रही तीव्रता

ताइवान में रविवार को एक बार फिर भूकंप का झटका महसूस किया गया है. इस तरह पिछले 24 घंटों के अंदर दूसरी बार यहां पर भूकंप आया है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.2 बताई गई है और इसने यूजिंग जिले को प्रभावित किया है. इससे पहले शनिवार को भी यहां भूकंप का जोरदार झटका महसूस किया गया. यह भूकंप 6.9 की तीव्रता से दक्षिणी पूर्वी ताइवान में आया था. इसके चलते यहां पर एक बिल्डिंग गिर गई थी और सड़कें फट गई थीं. भूकंप के चलते यहां पर कई घरों को नुकसान हुआ है. इसके अलावा भूकंप के चलते ट्रेन के कुछ डिब्बों के भी पलट जाने की घटना सामने आई है. जानकारी के मुताबिक पिछले दो दिन से यहां पर लगातार भूकंप के झटके आ रहे हैं. बता दें कि 7.2 तीव्रता का यह भूकंप युजिंग से 85 किमी पूर्व में दोपहर करीब 12:14 बजे आया.

लगातार दो भूकंप के झटके से लोग टेंशन में हैं. उन्हें सूनामी का भी डर सता रहा है, लेकिन आपको बता दें कि ताइवान में तब तक सूनामी का अलर्ट जारी नहीं किया जाता जब तक कि भूकंप की तीव्रता 7.0 मैग्नीट्यूड न हो. हालांकि 6.0 तीव्रता के भूकंप भी काफी तबाही मचा सकते हैं, लेकिन यह भूकंप की जगह और गहराई पर निर्भर करता है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने भी इस बात की पुष्टि की है कि इस तरह के भूकंप से ताइवान में नुकसान की संभावना कम है. हालांकि छोटो-मोटा नुकसान हो सकता है. भूकंप के मामले में काफी हद तक यही स्थिति जापान की भी रहती है. वहां भी अक्सर भूकंप के झटके लगते रहते हैं.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button