गणतंत्र दिवस समारोह में पहली बार क्यूआर कोड से प्रवेश मिलेगा

नई दिल्ली .  गणतंत्र दिवस पर आकाश मार्ग से आतंकी हमले का खुफिया अलर्ट मिलने के बाद दिल्ली में सुरक्षा अलर्ट मोड पर है. सुरक्षा कारणों से पहली बार क्यूआर कोड से समारोह में एंट्री होगी. वहीं, लोगों को किसी तरह की असुविधा न हो, इसके लिए करीब दो दर्जन हेल्पडेस्क बनाए गए हैं.

दिल्ली में ड्रोन के पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर, हैंग-ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान जैसे छोटे हवाई वाहनों के उड़ने पर रोक है. वहीं, समारोह स्थल और आसपास के इलाके को एंटी ड्रोन सिस्टम से लैस किया जा रहा है. परेड देखने के लिए इस बार करीब 65 हजार लोग पहुंचेंगे.

रूफ टॉप दस्ते की तैनाती

आसपास की उंची इमारतों पर दूरबीन और अत्याधुनिक हथियारों से लैस रूफ टॉप दस्ते की तैनाती की जा रही है. जगह-जगह मचान बनाकर भी कमांडो दस्ते की तैनाती की शुरू कर दी गई है. दिल्ली पुलिस सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियों के आला अधिकारियों के बीच सूचनाओं के लिए वैकल्पिक तौर पर कंट्रोल रूम बनाए जा रहे हैं.

डीसीपी आलाप पटेल ने बताया कि पड़ोसी राज्यों से आने वाले भारी व व्यावसायिक वाहनों को बुधवार रात 9 बजे के बाद दिल्ली में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. इन वाहनों को दिल्ली की सीमाओं पर पड़ोसी राज्यों में रोका जाएगा. जो भारी वाहन दिल्ली में हैं उन्हें रिंग रोड पर नहीं चलने दिया जाएगा और न ही उन्हें रिंग रोड से प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. वह बाहरी दिल्ली में जा सकेंगे. बसें भी रिंग रोड से बाहर चलेंगी. बसों को खत्म करने के लिए नौ अस्थायी टर्मिनल बनाए गए हैं. नई दिल्ली एरिया में रहने वाले लोगों को वेरिफिकेशन के बाद ही आगे जाने दिया जाएगा. प्रतिबंधित एरिया में गाड़ी पर पास लगे होने के बाद ही जाने दिया जाएगा. जनपथ, रफी मार्ग व मानसिंह पर रात 11 बजे के बाद क्रॉस ट्रैफिक की अनुमति नहीं होगी. सी हैक्सागन नौ बजे के बाद बंद हो जाएगा. प्रतिबंधित एरिया में सुबह चार बजे प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबंध लग जाएगा.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button