दुनियाBollywoodमहाराष्ट्र

पहली बार ऑस्कर में नामांकित हुई एक साथ 3 भारतीय फिल्में

लॉस एंजिलिस .  अकादमी पुरस्कारों के 95वें संस्करण में मंगलवार को भारत की तीन फिल्मों ने एक साथ नामांकन दर्ज कर इतिहास रच दिया. एसएस राजामौली की ‘आरआरआर’के गाने ‘नाटू नाटू’के साथ हिंदी वृत्तचित्र ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ और तमिल वृत्तचित्र ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’भी अलग श्रेणी में नामांकित हुई. नाटू नाटू गाने ने सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी में नामांकन हासिल किया. श्रेणी में फिल्म को टेल इट लाइक अ वुमन से अपलॉज, फिल्म टॉप गन मेवरिक से होल्ड माई हैंड, फिल्म ब्लैक पैंथर वाकांडा फॉरएवर से लिफ्ट मी अप और फिल्म एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स से दिस इज ए लाइफ गाने के साथ नामांकित किया गया है.

बता दें कि इससे पहले डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित 2008 की ब्रिटिश फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर का जय हो गाना सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर और मूल गीत श्रेणियों में अकादमी पुरस्कार जीतने वाला पहला हिंदी गीत था. इसका संगीत ए आर रहमान ने तैयार किया था और गुलजार ने लिखा था.

Aamaadmi Patrika

12 मार्च को होगी घोषणा हॉलीवुड अभिनेता रिज अहमद और अभिनेत्री एलीसन विलियम्स ने 23 श्रेणियों के लिए नामांकन घोषणा की. विजेताओं की घोषणा 12 मार्च को होगी.

दो अवार्ड पहले भी जीत चुकी है आरआआर

एमएम कीरावनी द्वारा रचित और काल भैरव व राहुल सिप्लिगुंज द्वारा लिखित नाटू नाटू गाने के लिए यह तीसरी बड़ी अंतरराष्ट्रीय मान्यता है. कीरावनी ने इस महीने की शुरुआत में गाने के लिए गोल्डन ग्लोब के साथ-साथ क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड जीता था. फिल्म ने एक और क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी का खिताब जीत चुकी है.

दो भाइयों की कहानी है ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’

जलवायु परिवर्तन से संबंधित शौनक सेन के निर्देशन वाले भारतीय वृत्तचित्र ‘ऑल दैट ब्रीद्स’को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर श्रेणी के लिए ‘ऑल द ब्यूटी एंड द ब्लडशेड’, ‘फायर ऑफ लव’, ‘ए हाउस मेड ऑफ स्प्लिंटर्स’ और ‘नवलनी’’ के साथ टक्कर है. दिल्ली में बना वृत्तचित्र दो भाइयों पर आधारित है, जिन्होंने घायल पक्षियों को बचाने के लिए जीवन समर्पित किया है.

हाथी पर आधारित है द एलिफेंट व्हिस्परर्स

तमिल डॉक्यूमेंट्री ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ ने लघु विषय श्रेणी में नामांकन हासिल किया. कार्तिकी गोंसाल्विस द्वारा निर्देशित इस वृत्तचित्र को ‘हॉलआउट’, ‘हाउ डू यू मेजरमेंट ए ईयर’, ‘द मार्था मिशेल इफेक्ट’ और ‘स्ट्रेंजर एट द गेट’ के साथ टक्कर है. द एलिफेंट व्हिस्परर्स दो हाथियों और उनकी देखभाल करने वालों के बीच एक अटूट बंधन को दर्शाता है.

नाटू नाटू गाने का सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी की सूची में हुआ नामांकन

आरआरआर को चार गानों के साथ मिली है चुनौती

स्लमडॉग मिलियनेयर के जय हो हिंदी गाने ने जीता था 2008 में पुरस्कार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!