दुनिया

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हमले में हुई मौत, सीने में लगी थी गोली

दिल्ली. जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मौत हो गई है. उनपर हमला हुआ था. शिंजो आबे पश्चिमी जापान के नारा शहर में भाषण दे रहे थे, इसी दौरान उनपर हमला हुआ. उनके सीने में गोली लगी. जापान के NHK वर्ल्ड न्यूज के मुताबिक, गोली लगते ही आबे जमीन पर गिर पड़े. संदिग्ध हमलावर को मौके से पकड़ लिया गया है.  

हमलावर ने पीछे से किया हमला

67 वर्षीय शिंजो आबे पर हमला शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार दिन में 11.30 बजे हुआ. इलाज के लिए आबे को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. NHK वर्ल्ड न्यूज ने कहा कि गोली चलने जैसी आवाज सुनी गई और एक  संदिग्ध को मौके पर ही हिरासत में ले लिया गया. मौके पर मौजूद NHK वर्ल्ड न्यूज के एक रिपोर्टर ने कहा कि आबे के भाषण के दौरान उन्हें लगातार दो धमाके की आवाज सुनाई दी. 

जापान टाइम्स के अनुसार, शिंजो आबे पर शुक्रवार को नारा की एक सड़क पर भाषण देने के दौरान पीछे से एक व्यक्ति ने हमला किया. गोली लगने के बाद शिंजो आबे जैसे ही जमीन पर गिरे उनके सिक्योरिटी गार्ड्स तुरंत उनके पास आए. बताया जाता है कि आबे की गर्दन से काफी खून निकला.

घायल होने के बाद शिंजो आबे को एयर एम्बुलेंस से एयर लिफ्ट किया गया. NHK ने पुलिस सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि हमलावर 40 साल के आसपास था.  एक बंदूक जब्त कर ली गई है.

शिंजो आबे सबसे लंबे समय तक जापान के प्रधानमंत्री रहे. आबे ने अगस्त 2020 में खराब स्वास्थ्य के कारण पद छोड़ दिया था. आबे ने 2006 में एक साल और फिर 2012 से 2020 तक पद संभाला.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button