G-20 Summit: PM मोदी से मिलने उनके पास पहुंचे बाइडेन,दिखी गर्मजोशी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)जी-20 शिखर सम्मेलन और इससे इतर वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेने के लिए सोमवार को बाली (Bali) पहुंचे. यहां उन्होंने आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेता काफी देर तक एक-दूसरे से चर्चा करते हुए नजर आ रहे हैं. वहीं, इससे ठीक पहले प्रधानमंत्री मोदी के अपने सिपहसलारों के साथ मंथन करते हुए भी देखा गया. वह विदेश मंत्री एस जयशंकर,(S Jayshankar) एनएसए अजित डोभाल और जी-20 शेरपा अमिताभ कांत के साथ किसी विषय पर मंथन करते नजर आए.

दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन मंगलवार को शुरू हो गया. इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक(Rishi Sunak) समेत दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के नेता शामिल होंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट कर कहा, ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया (Indonesia) पहुंच गए हैं. शिखर सम्मेलन में वैश्विक चुनौतियों से निपटने को लेकर व्यापक चर्चा होगी. शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री दुनिया के विभिन्न देशों के नेताओं के साथ बातचीत करेंगे.”

Aamaadmi Patrika

PM नरेंद्र मोदी ने कहा, कि बाली शिखर सम्मेलन के दौरान, मैं वैश्विक आर्थिक वृद्धि, खाद्य व ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य तथा डिजिटल परिवर्तन जैसे वैश्विक चिंता के प्रमुख मुद्दों पर जी20 देशों के नेताओं के साथ व्यापक चर्चा करूंगा. आगे उन्होंने बताया कि शिखर सम्मेलन में बातचीत के दौरान मैं वैश्विक चुनौतियों का सामूहिक समाधान करने में भारत की उपलब्धियों और इसकी मजबूत प्रतिबद्धता को रेखांकित करूंगा.

भारत के अगले महीने जी20 की अध्यक्षता संभालने के विषय पर कहा, ‘‘बाली शिखर सम्मेलन के समापन समारोह में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो हिंदुस्तान को जी20 की अध्यक्षता सौंपेंगे, जो हमारे देश और नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण होगा.

Aamaadmi Patrika

‘‘भारत एक दिसंबर 2022 से औपचारिक रूप से जी20 की अध्यक्षता संभालेगा. मैं अगले साल शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए सभी सदस्य देशों के नेताओं को निजी तौर पर आमंत्रित करूंगा.’’ उन्होंने आगे  कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ या ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ विषय पर आधारित होगी, जो सभी के लिए समान विकास एवं भविष्य के संदेश पर जोर देती है. इसके अलावा कहा कि वह मंगलवार को एक स्वागत समारोह में बाली में भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित करने को उत्सुक हैं.

यह है प्लान

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं जी20 शिखर सम्मेलन से इतर, समूह के कई सदस्य देशों के नेताओं से मुलाकात करूंगा और भारत के द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति की उनके साथ समीक्षा करूंगा. जी-20 समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है.

इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल हो रहे हैं.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button