खास खबरट्रेंडिंग न्यूज़

Ganesh Chaturthi 2022: भगवान गणेश को चढ़ाने आप भी ट्राई करें ये 10 तरह के मोदक

Modak Recipe in Hindi: पौराणिक कथाओं के अनुसार, एक बार भगवान गणेश और परशुराम के बीच युद्ध हुआ था. परशुराम जी के वार से गणेशजी का एक दांत टूट गया था.गणेश जी को दांत टूटने के बहुत पीड़ा हुई. दर्द के कारण वह कुछ खा पी नहीं पा रहे थे. इसके बाद भगवान गणेश के लिए कुछ ऐसा बनाने का आदेश दिया गया जिसे वह आराम से खा सकें. तब मोदक बनाए गए जिसे खाकर वह अपनी पीड़ा भूल गए और बहुत खुश हुए. इसके बाद से ही गणेशजी के मोदक काफी प्रिय हो गए.

 चूंकि यह बप्पा की सबसे पसंदीदा मिठाई है, इसलिए प्रसाद में यह होता ही है. गणपति महोत्सव भी शुरू हो चुका है. अगर आप मोदक बना रहे हैं तो क्यों न हर दिन उन्हें नए फ्लेवर वाले मोदक चढ़ाएं.

उकडीचे मोदक

यह बेसिक स्टीम मोदक हैं जिन्हें प्रसाद के रूप में भगवान को चढ़ाया जाता है. यह इस मिठाई का सबसे ऑथेंटिक प्रकार है और इसमें तीन मुख्य सामग्री-चावल का आटा, गुड़ और नारियल होता है.

फ्राइड मोदक

जिस तरह से आप उकडीचे मोदक बनाते हैं, इसे भी ठीक उसी तरह से बनाया जाता है. बस इस तरह के मोदक को मैदा, सूजी और दूध के घोल में कोट करके फ्राई किया जाता है. इस बार आप भी इसे घर पर बनाकर जरूर देखिएगा.

चॉकलेट मोदक

बच्चों को अगर चॉकलेट पसंद है तो आप मोदक को चॉकलेट में तैयार कर सकते हैं. इसके लिए कंडेंस्ड मिल्क, चॉकलेट चिप को पैन में मिक्स करें और उसमें क्रैकर क्रम्ब्स मिलाकर पिस्ता डालकर मिला लें और मोदक बना लें.

नारियल मोदक

नारियल वाले मोदक बनाने के लिए आपको कद्दूकस किए हुए नारियल की आवश्यकता पड़ेगी. इसे इलायची, कंडेंस्ड मिल्क और गुलाब जल से एक स्मूथ मिक्स बना लें. मोदक वाले सांचे में घी ग्रीस करके इसे बना लें और फिर नारियल के बूरे में कोट करके रख लें.

काजू मोदक

अगर आप काजू पसंद करते हैं, तो इस बार काजू बर्फी की जगह उसका मोदक ट्राई करें. इस तरह की वैरायटी बच्चों को भी बहुत पसंद आएगी. इसे ठीक उसी तरह तैयार करें जैसे काजू बर्फी तैयार करते हैं और उसे सांचे में भरकर मोदक बना लें.

ड्राई फ्रूट मोदक

यह मोदक आप सिर्फ 10 मिनट में बनाकर तैयार कर सकते हैं. आपके पास जो भी ड्राई फ्रूट्स हैं आप उसे ब्लेंड कर लें और थोड़ा सा दूध और पानी लेकर मिक्सचर तैयार करें. बस फिर इससे ड्राई फ्रूट वाले मोदक (ऐसे बनाएं परफेक्ट मोदक) बना लें.

मैंगो मोदक

आम किस को पसंद नहीं होता? हां अभी आम मिलना बहुत ज्यादा मुश्किल है, क्योंकि यह आम का सीजन नहीं है. लेकिन अगर आपको आम मिल रहा है तो आप आम फ्लेवर वाला मोदक बना लें. यह तो आपके बच्चे भी खूब चाव से खाएंगे.

मोतीचूर मोदक

प्रसाद के लिए मोतीचूर के लड्डू भी भगवान गणेश को चढ़ाए जाते हैं. क्या आपने इससे मोदक बनाने के बारे में सोचा है? मोदक की यह वैरायटी आपने बिल्कुल भी ट्राई नहीं की होगी. इस बार गणेश उत्सव पर बप्पा के लिए मोतीचूर मोदक बनाकर भोग लगाएं.

श्रीखंड मोदक

महाराष्ट्र का एक अन्य पॉपुलर डेजर्ट श्रीखंड है जो बहुत गाढ़ा और क्रीमी होता है. इसे खास अवसर पर बनाया जाता है. आप इससे भी मोदक बनाकर ट्राई कर सकते हैं. यह फ्लेवर भी यकीनन आपने पहले ट्राई नहीं किया होगा.

रवा और केसर मोदक

इस तरह के मोदक को बिना स्टीम करके बनाया जा सकता है. इसकी बाहर की लेयर सूजी, केसर और दूध से तैयार करते हैं और अंदर गुड़ और नारियल की स्टफिंग होती हैं.

Aamaadmi Patrika

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button