National

गोल्डन ब्वॉय नीरज ने 86.69 मीटर के गोल्डन थ्रो के साथ जीता गोल्ड

दिल्ली. भारत स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में आयोजित कुओर्तान गेम्स में शानदार प्रदर्शन कर देश का नाम रोशन किया है। भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीत लिया है।

नीरज इस गेम्स में पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं। उन्होंने शनिवार को 86.69 मीटर तक भाला फेंककर यह पदक जीता। नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद केवल दूसरी बार किसी टूर्नामेंट में भाग ले रहे थे।

सोशल मीडिया अकाउंट पर गोल्ड मेडल थ्रो का एक वीडियो पोस्ट करते हुए नीरज ने लिखा कि मौसम के साथ कठिन परिस्थितियां, लेकिन कुओर्तान में यहां सीजन की अपनी पहली जीत से खुश हूं। मुझे अच्छा लग रहा है और मुझे अपना हीरा बॉहॉसग्लेन में मिला है। लीग सीजन शुरू करने के लिए उत्सुक हैं। सभी संदेशों और समर्थन के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

इस दौरान वह बाल बाल बचे, जब वह भाला फेंक रहे थे तो उनका पैर फिलसने से बच गया। जानकारी के लिए बता दें कि नीरज ने अपने पहले ही प्रयास में 86.89 मीटर का थ्रो फेंका था। इसके बाद उसका अगला प्रयास फाउल रहा और तीसरे प्रयास में वह भाला फेंकते हुए फिसल गया। इसके बाद उन्होंने कोई और रिस्क नहीं लिया। उनके अलावा 2012 ओलंपिक टोबैगो के केशोर्न वॉलकॉट ने 86.64 मीटर के साथ रजत पदक जीता।

वहीं, मौजूदा विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स 84.75 मीटर के साथ कांस्य पदक ही जीत सके। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी उनकी जीत पर ट्वीट कर बधाई दी। वहीं चेक गणराज्य के ओलंपिक रजत पदक विजेता जैकब वालेश और पांचवें स्थान पर जूलियन वेबर नहीं खेल रहे थे।

भाग नहीं लेने वाले जर्मनी के जोहान्स वेटर थे, जिन्होंने पिछले साल यहां 93.59 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था। चोपड़ा पिछले साल 86. वह 79 मीटर के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे। नीरज अब 30 जून से डायमंड लीग के स्टॉकहोम चरण में हिस्सा लेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button