गूगल ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए ऐप बनाने वालों को देगा 711 करोड़ रुपए

दिल्ली. एक कोर्ट फाइलिंग के अनुसार, अल्फाबेट के गूगल ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए ऐप बनाने और यूजर्स को इन-ऐप खरीदारी के प्रति लुभाने के लिए ऐप डेवलपर्स के साथ कानूनी लड़ाई को निपटाने की योजना बनाई है और 90 मिलियन डॉलर (लगभग 711 करोड़ रुपये) का भुगतान करने पर बात कही है।

ऐप डेवलपर्स ने सैन फ्रांसिस्को में संघीय अदालत में दायर एक मुकदमे में, Google पर स्मार्टफोन निर्माताओं के साथ समझौतों, तकनीकी बाधाओं और रेवेन्यू शेयरिंग समझौतों का उपयोग करने का आरोप लगाया था, ताकि ऐप इकोसिस्टम को प्रभावी ढंग से बंद किया जा सके और अपने Google Play बिलिंग सिस्टम के माध्यम से ज्यादातर भुगतानों को 30 प्रतिशत डिफ़ॉल्ट सेवा शुल्क के साथ अलग कर दिया जा सके।

Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह उन ऐप डेवलपर्स का समर्थन करने के लिए एक फंड में 90 मिलियन डॉकर डालेगी, जिन्होंने 2016-2021 तक वार्षिक राजस्व में 2 मिलियन डॉलर (लगभग 15 करोड़ रुपये) या उससे कम कमाया। और जो डेवलपर्स चुने जाएंगे, वे इस फंड से पैसे हासिल करने के पात्र होंगे।

गूगल ने कहा कि वह गूगल प्ले स्टोर से सालाना 10 लाख डॉलर (करीब 6.5 करोड़ रुपये) या इससे कम कमाने वाले डेवलपर्स से 15 प्रतिशत कमीशन वसूलता रहेगा। कंपनी ने 2021 में ऐसा करना शुरू किया था।

हेगेंस बर्मन सोबोल शापिरो के अनुसार, संभावित रूप से 48,000 ऐप डेवलपर 90 मिलियन डॉलर के फंड के लिए आवेदन करने के योग्य होंगे, और हर डेवलपर को कम से कम 250 डॉलर (लगभग 19,800 रुपये) भुगतान किया जा सकता है। बता दें कि ऐपल ने भी पिछले साल छोटे डेवलपर्स पर ऐप स्टोर प्रतिबंधों को कम करने के लिए सहमति व्यक्त की और 100 मिलियन डॉलर (करीब 790 करोड़ रुपये) का भुगतान करने पर भी सहमत हुई।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button