छत्तीसगढ़अन्य ख़बरें

स्वास्थ्य सचिव ने किया अम्बेडकर अस्पताल का औचक निरीक्षण

रायपुर. लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग के सचिव प्रसन्ना आर. ने सोमवार को डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने चिकित्सालय की स्वास्थ्य सुविधाओं तथा चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में प्रस्तावित विभिन्न निर्माण कार्यों का ज़ायज़ा लिया. निरीक्षण के पश्चात् आयोजित बैठक में उन्होंने विभाग के अधिकारियों से चिकित्सालय के सुचारू रूप से संचालन के लिए आवश्यक मानव संसाधन, दवाइयां, बायोकेमिस्ट्री एवं पैथोलॉजी जांच, उपकरणों की आवश्यकता, फायर फाइटिंग, प्रस्तावित निर्माण कार्यों की प्रगति, चिकित्सा छात्रों के छात्रावास, डॉक्टर स्टाफ क्वाटर्स तथा अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए.

स्वास्थ्य सचिव ने सबसे पहले चिकित्सालय के ओपीडी पंजीयन काउंटर का निरीक्षण किया. उसके बाद आपात चिकित्सा विभाग पहुंचकर उपचार करा रहे मरीज के परिजनों से उनका कुशलक्षेम पूछा. उन्होंने आपात चिकित्सा के मेडिसिन विभाग में भर्ती मरीज के परिजन मनमोहन नागरिया से पूछा कि उन्हें दवा की कोई कमी तो नहीं है, जवाब में परिजन ने कहा कि अब तक उपचार के दौरान उन्हें दवा की कोई कमी नहीं हुई है. विभिन्न विभागों से होते हुए स्वास्थ्य सचिव ने एल. टू. ट्रामा केयर सेंटर के प्रस्तावित स्थल को देखा तथा पी. डब्ल्यू. डी. विभाग के अधिकारियों से उसके प्रस्तावित निर्माण योजना की प्रगति के बारे में जानकारी ली. इसके बाद उन्होंने चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में स्थित पुराने ब्वॉयज हॉस्टल का निरीक्षण किया तथा ब्वॉय हॉस्टल के स्थान पर प्रस्तावित मातृ-शिशु अस्पताल की कार्य योजना के संबंध में अधिष्ठाता डॉ. तृप्ति नागरिया से चर्चा की. सचिव प्रसन्ना आर. ने चिकित्सालय के केन्द्रीय औषधि भंडार में कार्यरत कर्मियों से सीजीएमएससी के माध्यम से होने वाले दवाओं के इंडेंट तथा उसके कार्यप्रणाली की जानकारी ली.
निरीक्षण के पश्चात् चिकित्सालय के टेलीमेडिसिन हाल में आयोजित मीटिंग में उन्होंने कहा कि चिकित्सा महाविद्यालय स्तर पर कमेटी बनाकर सभी विभागों में आवश्यक उपकरणों के स्टैंडर्ड स्पेसिफिकेशन बनाकर शासन को प्रेषित करें. ताकि चिकित्सा उपकरणों के प्रोक्योरमेंट जल्द से जल्द हो सकें.
निरीक्षण के दौरान संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ. विष्णु दत्त, सीजीएमएससी के प्रबंध संचालक अभिजीत सिंह, चिकित्सा महाविद्यालय अधिष्ठाता डॉ. तृप्ति नागरिया, अम्बेडकर अस्पताल अधीक्षक डॉ. एस. बी. एस. नेताम, डॉ. एम. के. साहू, डॉ. विनित जैन, डॉ. अरविंद नेरल, डॉ. विजय कापसे, डॉ. शारजा फुलझेले, डॉ. निधि पांडे समेत लोक निर्माण विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button