छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट, 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी

छत्तीसगढ़ के 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की माने तो बंगाल की खाड़ी में मानसून की दिशा में बदलाव आया है. इसके कारण 24 घंटे तक लगातार बारिश की संभावना है. 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार रायपुर, दुर्ग सहित प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. यहां यलो अलर्ट जारी किया गया है. बीजापुर और नारायणपुर सहित 8 जिलों के लिए ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया गया है. दुर्ग संभाग में धमतरी, बालोद, राजनांदगांव और बस्तर संभाग सहित लगभग 10 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट है. मानसून की स्थिति में बदलाव के कारण कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका भी जताई गई है. इसलिए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है.

औसत समुद्र तल पर मॉनसून द्रोणिका लगातार जैसलमेर, कोटा, गुना, रायपुर, भवानीपटना से होकर गुजरती है. जो पश्चिम मध्य और उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा (Odisha) तटी से सटे उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर अच्छी तरह से चिन्हित निम्न दबाव क्षेत्र का केंद्र है और वहां से पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैली हुई है. एक विंड शियर जॉन 17 डिग्री उत्तर में 5.8 किलोमीटर में 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है.

मौसम विभाग के अनुसार, आज बेमेतरा, सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर, कोंडागांव, कांकेर,धमतरी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन स्थानों में लोगों को मौसम के प्रति सतर्क रहने कहा गया है. मौसम विभाग के मुताबिक इन इलाकों में अंधड-तेज हवा के साथ बारिश (Rain) हो सकती है. वहीं, बस्तर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान जोरदार बारिश बस्तर में देखने को मिलेगी.

जाने 27 जुलाई मौसम का हाल

कबीरधाम, बेमेतरा, राजनंदगांव, बलौदाबाजार, महासमुंद, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बालोद, धमतरी, बालोद, कांकेर, कोंडागांव, बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा बस्तर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

28 जुलाई का मौसम का हाल

राजनांदगांव, बालोद, दुर्ग, रायपुर में भारी बारिश (Rain) होने की आशंका है. मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं बाकी शेष सभी जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है.

जानें क्या है ऑरेंज अलर्ट

मौसम में ऑरेंज अलर्ट (orange alert) का मतलब यह होता है कि मौसम पर नजर रखने के साथ ही आपको इधर-उधर जाने से भी परहेज करना चाहिए. और कहीं जाना भी है तो इसके लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए.

जाने क्या है येलो अलर्ट

येलो अलर्ट (yellow alert) को खतरे का पहला सिग्नल माना जाता है. इसको मौसम विभाग की चेतावनी के तौर पर लिया जाता है. आपको मौसम की गतिविधियों पर नजर रखनी होगी और मौसमी बदलाव को लेकर सावधान रहना होगा.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button