दिल्ली. कोरोना काल के दौरान लॉकडाउन लगने पर सरकार की तरफ से गरीबी रेखा से जीवन यापन करने वालों और मजदूरों के लिए फ्री राशन (Free Ration) योजना शुरू की थी. सरकार ने इस योजना को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) नाम दिया. पिछले दिनों इस योजना में कुछ बदलाव भी किया गया.
आधार कार्ड से मिलता है योजना का फायदा
योजना का फायदा उठाने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना जरूरी है. आप आधार कार्ड के जरिये भी इस योजना का फायदा उठा सकते हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें राशन नहीं मिल रहा तो आप इस बारे में शिकायत कर सकते हैं. शिकायत करने के लिए आपको कही आने-जाने की भी जरूरत नहीं है. यह ऑनलाइन ही हो जाएगी.
कैसे करें शिकायत
यदि आपको राशन नहीं मिल रहा है तो आप वेबसाइट और ई-मेल के जरिये ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा आप हेल्पलाइन नंबर पर भी शिकायत कर सकते हैं. यदि आप ई-मेल पर शिकायत करते हैं तो इसके लिए आपको अपनी शिकायत लिखकर राशन कार्ड नंबर के साथ राशन डिपो की भी जानकारी देनी होगी.
E-Mail से ऐसे करें शिकायत
ई-मेल से शिकायत करने के लिए आप cfood@nic.in पर मेल भेजें. यह ई-मेल केवल दिल्ली के राशन कार्ड होल्डर्स के लिए है. दिल्ली सरकार की तरफ से मिल रही सुविधा का फायदा नहीं मिलने पर इस मेल पर आप अपनी शिकायत भेज सकते हैं. इसके अलावा ऑफिशियल वेबसाइट http://fs.delhigovt.nic.in पर भी शिकायत कर सकते हैं.
शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर
दिल्ली सरकार ने शिकायत करने के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया हुआ है. यहां शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको 1800110841 पर फोन करना होगा. फोन पर आपको नाम, पता, राशन कार्ड से जुड़ी जानकारी देने के बाद राशन डिपो की भी जानकारी देनी होगी. इसके अलावा आप ऑफिस एड्रेस पर जाकर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. राशन ब्लैक करने की शिकायत भी आप इन नंबरों पर करा सकते हैं.