National

देश में कहीं उमस भरी गर्मी है तो कहीं बाढ़ से लोग हैं बेहाल, जानें कैसा रहेगा आपके प्रदेश का हाल

दिल्ली. राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में उमस और गर्मी का प्रकोप जारी है. धूप और गर्मी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. ऐसे में एक राहत भरी खबर सामने आ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक आज (गुरुवार को) दिल्ली समेत कुछ जगहों पर हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है. वहीं आईएमडी अगले दो दिनों के लिए महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

दिल्ली में आज हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अनुमान जताया है कि, दिल्ली-एनसीआर में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे. साथ ही हल्की बारिश की भी संभावना है. मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश को लेकर आज येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं कल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कल के बाद लगातार 11 जुलाई तक दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया है.

इन राज्यों में भी बारिश को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिन तक पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भारी बारिश की संभावना है. वहीं, पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी अगले दो दिन और राजस्थान में 10 जुलाई तक भारी बारिश हो सकती है. वहीं, गुजरात में अगले तीन दिनों (10 जुलाई तक) बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

महाराष्ट्र में बाढ़ वाले इलाको में NDRF की टीमें तैनात

रायगढ़ जिले में पिछले 24 घंटों में 141.09 mm बारिश हुई है. पिछले साल 6 जुलाई 2021 को 2.14 मिमी बारिश हुई थी. साथ ही 01 जून से 6 जुलाई 2021 तक कुल औसत 1005.67 mm वर्षा दर्ज की गई. मौसम विभाग के जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में कई जिलों में बाढ़ की स्थिति के चलते कई जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. महाराष्ट्र में बाढ़ वाले इलाको में 17 NDRF की टीम तैनात की गई हैं.

गुजरात में बाढ़ जैसे हालात

असम के बाद अब गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं. गुजरात के गिर सोमनाथ और जूनागढ़ जिलों के कई हिस्सों में लगातार भारी बारिश होने से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान गिर सोमनाथ, देवभूमि द्वारका, सूरत, वलसाड और नवसारी जिलों में छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की आशंका है. अधिकारियों के मुताबिक बीते 30 घंटे की अवधि में गिर सोमनाथ जिले के सूत्रपाड़ा तालुका में 300 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

हिमाचल के कुल्लू में फटा बादल

वहीं हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिले के मणिकरण में बुधवार को बादल फटने से अचानक आई बाढ़ में 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि अन्य 5 लोग लापता हैं. शिमला जिले के झाकरी में फिरोजपुर-शिपकी ला राष्ट्रीय राजमार्ग-5 समेत अनेक मार्ग बंद हो गए हैं. वहीं, अनेक इलाकों में बिजली और जल आपूर्ति भी प्रभावित हुई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button