अगर आप के पास भी है राशन कार्ड तो आपके लिए है अच्छी खबर… मोदी सरकार दे सकती है यह सुविधा

नई दिल्ली। अगर आपके पास राशन कार्ड है और आप प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) के तहत फ्री राशन ले रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल, इस योजना को कोव‍िड काल के दौरान अप्रैल 2020 में लॉन्च किया था. बाद में मार्च 2022 में योजना को छह महीने के ल‍िए बढ़ाकर स‍ितंबर तक कर द‍िया गया. अब यह चर्चा है क‍ि क्‍या सरकार इस योजना को एक बार फ‍िर से बढ़ाएगी या नहीं?

सीधे तौर पर 80 करोड़ लोग जुड़े हुए

सरकार की इस योजना को लेकर इसल‍िए चर्चा हो रही है क्‍योंक‍ि इससे सीधे तौर पर 80 करोड़ लोग जुड़े हुए हैं. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार की तरफ से मुफ्त राशन व‍ितर‍ित करने वाली अपनी इस सबसे बड़ी योजना को एक बार फ‍िर छह महीने (मार्च 2023 तक) तक बढ़ाने का मन बना लिया है. इसका संकेत केंद्रीय खाद्य विभाग के सचिव की तरफ से भी द‍िया जा चुका है. हालांकि इसको लेकर आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है.

अब तक 3.40 लाख करोड़ रुपये खर्च हुए

अधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) की दुनिया की सबसे बड़ी अन्‍न योजना है. सरकार के पास इसके ल‍िए अनाज का पर्याप्त भंडार है. सरकार की तरफ से इसके ल‍िए स्टॉक पोजीशन की भी समीक्षा की गई थी. सरकार की तरफ से इस योजना पर अब तक 3.40 लाख करोड़ रुपये खर्च क‍िये जा चुके हैं. ऐसे में इस योजना को बढ़ाए जाने पर राशन कार्ड धारकों को सीधा फायदा होगा.

योजना के तहत म‍िलने वाला फायदा

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत देश के सभी गरीब राशन कार्ड धारक परिवारों को 5 किलो राशन प्रत‍ि व्‍यक्‍त‍ि मुहैया कराया जाता है. शुरुआत में योजना के तहत परिवार को एक किलो चने की दाल और जरूरी मसालों की किट दी गई. पहले यह योजना सिर्फ राशनकार्ड धारकों के लिए थी. बाद में इसमें उन गरीब परिवारों को भी जोड़ा गया, जिनके पास राशनकार्ड नहीं था.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button