NationalPoliticalदिल्ली

इन दो राज्यों में बीजेपी ने नीतीश कुमार की पार्टी को दिया करारा झटका

पटना। बीजेपी ने नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू को करारा झटका दिया है. सोमवार को जेडीयू की दमन एवं दीव यूनिट बीजेपी में शामिल हो गई. बीजेपी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. बीजेपी ने लिखा, ‘दमन एवं दीव जेडीयू के 17 जिला पंचायत सदस्यों में से 15 और राज्य जेडीयू की पूरी यूनिट बीजेपी में शामिल हो गई है. वह नीतीश कुमार के बीजेपी छोड़ने के फैसले से खफा हैं, जिन्होंने विकास का साथ छोड़कर ‘बाहुबली’, भ्रष्ट और वंशवादी पार्टी का साथ चुना है.’

कुछ दिन पहले अरुणाचल प्रदेश में जेडीयू के कई विधायक बीजेपी का हिस्सा बन गए थे. जबकि हाल ही में मणिपुर में 7 में से 5 विधायकों ने बीजेपी जॉइन कर ली थी. पिछले हफ्ते जेडीयू के पांच विधायकों ने जेपी नड्डा की मौजूदगी में बीजेपी का दामन थामा था.

पहले भी जेडीयू को झटका दे चुकी है बीजेपी

मणिपुर विधानसभा सचिवालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया था कि जॉयकिशन सिंह, नागुरसांगलुर सानाटे, मोहम्मद अचब उद्दीन, थंगजाम अरुणकुमार और एलएम खौटे बीजेपी में शामिल हो गए. बीजेपी ने इसी साल हुए चुनावों में 60 में से 32 सीटें मणिपुर में जीती थीं. 25 अगस्त 2022 को अरुणाचल प्रदेश में जेडीयू का आखिरी विधायक भी बीजेपी में शामिल हो गया था. इस दौरान जेपी नड्डा और अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू भी मौजूद थे.

जेडीयू विधायक तेची कासो के शामिल होने के बाद अब 60 सदस्यों वाली अरुणाचल प्रदेश विधानसभा में बीजेपी के 49 सदस्य हो गए हैं. जेडीयू के 9 कॉरपोरेटर्स में से 8 ने बीजेपी जॉइन कर ली थी. अब बीजेपी कॉरपोरेटर्स की संख्या 20 में से 18 हो गई है. इसके अलावा 18 में से 17 जिलापरिषद सदस्य भी बीजेपी में शामिल हो गए थे. अब 241 जिलापरिषद सदस्यों में से 206 बीजेपी के हैं.

बीजेपी ने लिया बदला!

इसके अलावा जेडीयू के 119 ग्राम पंचायत सदस्यों में 100 से ज्यादा ने बीजेपी का दामन थाम लिया था. अब कुल 8332 ग्राम पंचायत सदस्यों में बीजेपी सदस्यों की संख्या 6530 तक पहुंच गई है. यह सब ऐसे समय पर हुआ है जब एनडीए के खिलाफ समर्थन जुटाने के लिए नीतीश कुमार ने दिल्ली और पटना में कुछ सदस्यों से मुलाकात की है. मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा कि हाल ही में बिहार में सत्ता परिवर्तन के बाद बीजेपी ने जेडीयू को सबक सिखाने का फैसला किया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button