Nationalखास खबरट्रेंडिंग न्यूज़

Indian Railways: आपका स्टेशन आने से पहले ही रेलवे खोल देगा आपकी नींद

प्रतिदिन अनगिनत लोग ट्रेन (Train) से यात्रा करते हैं. रेलवे ऐसी स्थिति में यात्रियों की सुविधा को अधिकतम करने का हर संभव प्रयास करता है. दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क भारतीय रेल (Indian Railway) द्वारा संचालित है. नतीजतन, रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए कई सेवाएं प्रदान करता रहता है.

भारतीय रेलवे (Indian Railways) अपने यात्रियों की छोटी से छोटी परेशानी को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास करती रहती है. रेलवे ने इस बार यात्रियों के एक बेहतरीन सफर के लिए शानदार सर्विस की शुरुआत की है. इस सर्विस के आने से अब आपकी रात के सफर में ट्रेन में स्टेशन छूटने की चिंता ख़त्म हो जाएगी. ट्रेन में आप आराम से सो सकते हैं. आपका स्टेशन आने से 20 मिनट पहले रेलवे आपको जगा देगा. इससे आपका स्टेशन नहीं छूटेगा और आप आराम से अपनी नींद पूरी सकेंगे.

कई बार ट्रेन में लोगों को नींद लग जाती है, जिसके कारण उनका स्टेशन छूट जाता है. इस परेशानी को दूर करने के लिए ये सुविधा शुरू कर दी गई है. आम तौर पर ऐसा रात के समय होता है. रेलवे ने डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म (Destination Alert Wakeup Alarm) सर्विस शुरू की है.

ये सुविधा यात्रियों को रात 11.00 बजे से सुबह 7.00 बजे तक मिलेगी. रेलवे से इसके लिए केवल 3 रुपये फीस तय की गई है. अगर आप इस सर्विस को लेते हैं, तो आपके स्टेशन से 20 मिनट पहले आपके फोन पर अलर्ट भेजा जाएगा. ताकि आप अपने सामान वगैरह को सही से रख लें और स्टेशन आने पर ट्रेन से उतर सके.

इंडियन रेलवे ने इस सुविधा को 139 नंबर की पूछताछ सेवा पर शुरू किया है. ट्रेन में सफर कर रहे यात्री 139 नंबर के इन्क्वायरी सिस्टम पर अलर्ट की सुविधा मांग सकते हैं.

सबसे पहले आपको आप IRCTC की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करें.

‘डेस्टिनेशन अलर्ट सेवा को शुरू करने के लिए कॉल रिसीव होने पर अपनी भाषा का चयन करें.

डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर दबाएं.

इसके बाद यात्री से 10 अंकों का PNR नंबर पूछा जाएगा.

PNR दर्ज करने के बाद कंफर्म करने के लिए 1 डायल करें.

इस प्रोसेस के बाद सिस्टम PNR नंबर का वेरिफिकेशन कर वेकअप अलर्ट फीड करें.

इसका यात्री के मोबाइल पर कंफर्मेशन का SMS मिलेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!