उतार-चढ़ाव के बीच बंद हुआ भारतीय शेयर बाजार     

भारी उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बीच भारतीय शेयर बाजार मंगलवार 6 जून को मामूली बढ़त के साथ हरे निशान में बंद हुए. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में करीब 5 अंक की तेजी रही. हालांकि ब्रॉडर मार्केट में तेजी का रुख रहा और बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स आज क्रमश: 0.29% और 0.42% की बढ़त के साथ बंद हुए. आज के कारोबार में सबसे अधिक तेजी ऑटो, रियल्टी और फार्मा शेयरों में देखने को मिली. वहीं दूसरी ओर आईटी, टेक और मेटल शेयरों में बिकवाली रही. इस सबके बीच निवेशकों ने मंगलवार को शेयर बाजार से करीब 73,000 करोड़ रुपये का लाभ कमाया.

कारोबार के अंत में, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) 5.41 अंक या 0.0086 फीसदी बढ़कर 62,792.88 अंक पर बंद हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का 50 शेयरों वाला सूचकांक निफ्टी (Nifty) 5.15 अंक या 0.028 फीसदी की तेजी के साथ 18,599.00 के स्तर पर बंद हुआ.

आज के कारोबार में बैंकिंग, ऑटो, फार्मा, रियल एस्टेट, इंफ्रा, हेल्थकेयर और ऑयल एंड गैस सेक्टर के शेयर्स तेजी के साथ बंद हुआ जबकि आईटी, सरकारी बैंक, एफएमसीजी, मेटल्स, मीडिया और एनर्जी और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर के शेयर गिरावट के साथ क्लोज हुए. मिड कैप और स्मॉल कैप इंडेक्स भी तेजी के साथ बंद हुआ है. निफ्टी के 50 शेयरों में 28 शेयर तेजी के साथ तो 22 गिरावट के साथ बंद हुए. जबकि सेंसेक्स के 30 शेयरों में 17 शेयर तेजी के साथ और 13 नीचे गिरकर बंद हुए. 

बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन आज 6 जून को बढ़कर 286.75 लाख करोड़ रुपये पर आ गया, जो इसके पिछले कारोबारी दिन यानी सोमवार 5 जून को 285.99 लाख करोड़ रुपये था. इस तरह BSE में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप आज करीब 73 हजार करोड़ रुपये बढ़ा है. या दूसरे शब्दों में कहें तो निवेशकों की वेल्थ में करीब 73 हजार करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है.

इन 5 शेयरों में रही सबसे अधिक तेजी

सेंसेक्स के 30 में से 18 शेयर आज बढ़त के साथ बंद हुए. इसमें भी अल्ट्राटेक सीमेंट (UltraTech Cement) के शेयरों में सबसे अधिक 3.31 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. इसके बाद कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), टाटा मोटर्स (Tata Motors), एक्सिस बैंक (Axis Bank) और मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के शेयरों में सबसे अधिक तेजी रही और ये करीब 1.42% से लेकर 1.99% तक की तेजी के साथ बंद हुए.

इन 5 शेयरों में रही सबसे अधिक गिरावट

वहीं सेंसेक्स के आज 12 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए. इसमें भी इंफोसिस (Infosys) के शेयरों में सबसे अधिक 1.90% की गिरावट रही. इसके बादटेक महिंद्रा (Tech Mahindra), टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), विप्रो (Wipro) और भारती एयरटेल (Bharti Airtel)के शेयरों में सबसे अधिक गिरावट रही और ये करीब 0.62% से लेकर 1.88% तक लुढ़ककर बंद हुए.

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर आज बढ़त के साथ बंद होने वाले शेयरों की संख्या अधिक रही. एक्सचेंज पर कुल 3,659 शेयरों में आज कारोबार देखने को मिला. इसमें से 1,999 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए. वहीं 1,531 शेयरों में गिरावट देखी गई. जबकि 129 शेयर बिना किसी उतार-चढ़ाव के सपाट बंद हुए.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button