भारत में बनी पहली सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन CERVAVAC , SII ने अमित शाह के हाथों करवाई लॉन्च

महिलाओं को अपनी चपेट में लेने वाला सर्वाइकल कैंसर दूसरी सबसे घातक बीमारी है. भारत में महिलाओं के अंदर सर्वाइकल कैंसर तेजी से बढ़ने वाली खतरनाक बीमारी बन चुकी है, जिसकी रोकथाम के ल‍िए केंद्र सरकार जल्‍द ही स्‍कूली लेवल पर वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरुआत करेगी. इसी कड़ी में भारत में पहली बार मेड इन इंडिया सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन सर्ववैक (CERVAVAC Vaccine) विकसित की है, जिसको केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने लॉन्च की.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने मंगलवार को वैक्सीन से जुड़ा एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने बताया कि भारत के राष्ट्रीय बालिका दिवस और सर्वाइकल कैंसर जागरूकता माह के अवसर पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हाथों पहली मेड-इन-इंडिया एचपीवी वैक्सीन लॉन्च करवाई.

महिलाओं में बढ़ते सर्वाइकल कैंसर के मामलों के मद्देनजर केंद्र सरकार 9 से 14 साल की लड़कियों के ल‍िए स्कूलों में टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत करने वाला है. लड़कियों को स्‍कूल में ही सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए सर्ववैक वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे. इसके अलावा यह टीके हेल्थ सेंटर पर भी उपलब्ध होंगे. द ह‍िंदू की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में मि़ड 2023 तक सर्ववैक वैक्सीन लगाना शुरू हो जाएगा. वैक्सीन की कीमत ₹200 न‍िर्धार‍ित की गई है.

देश में सर्वाइकल कैंसर से हर साल करीब सवा लाख महिलाओं का इलाज किया जाता है. गौर करने वाली बात यह है कि इस खतरनाक बीमारी से भारत में 75 हजार से ज्यादा मौत भी होती है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button