राष्ट्र

दिल्ली एयरपोर्ट पर भारत का पहला ईस्टर्न क्रॉस टैक्सी-वे बनकर तैयार

नई दिल्ली . दिल्ली एयरपोर्ट आने-जाने के दौरान जल्द ही लोगों को बेहद खास नजारा देखने को मिलेगा. यहां सड़क पर जहां गाड़ियां दौड़ती दिखेंगी तो वहीं उसके ठीक ऊपर बने ईस्टर्न क्रॉस टैक्सी वे पर विमान चलते हुए नजर आएंगे. यह संभव हो पाया है कि एयरपोर्ट संचालन कंपनी डायल द्वारा तैयार किए गए भारत के पहले ईस्टर्न क्रास टैक्सी-वे से. डायल इसके उद्घाटन की तैयारी कर रहा है. आगामी 13 जुलाई को इसका उद्घाटन हो सकता है.

जानकारी के अनुसार, दिल्ली एयरपोर्ट पर विमान को एक से दूसरे टर्मिनल पर ले जाने के लिए अभी काफी दूरी तय करनी पड़ती है. इससे काफी समय खराब होता है, वहीं ईंधन की भी बर्बादी होती है. इसे ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट संचालन कंपनी डायल ने स्पाइनल रोड पर भारत का पहला ईस्टर्न क्रॉस टैक्सी-वे बनाया है. इसके जरिये टर्मिनल एक को तीन से जोड़ा गया है. इस टैक्सी-वे के रास्ते विमान बड़ी आसानी से टर्मिनल संख्या 1 और 2 के बीच आवाजाही कर सकते हैं.

सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा डायल सूत्रों के मुताबिक, निर्माण कार्य पूरा करने के बाद ईस्टर्न क्रॉस टैक्सी-वे की सुरक्षा जांच करवाई गई है. जांच के दौरान कुछ सुझाव दिए गए थे, जिन्हें पूरा कर लिया गया है. यहां सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दोनों कैरिज-वे के बीच में बनी जगह को जाली से घेरा गया है. यह सुनिश्चित किया गया है कि यहां से कोई सामान ऊपर न फेंका जा सके.

सुरक्षा एजेंसियों से मंजूरी मिली

डायल सूत्रों ने बताया कि एयरपोर्ट पर सक्रिय जांच एजेंसियों में शामिल सीआईएसएफ, ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन, दिल्ली पुलिस, खुफिया विभाग, एनआईए आदि ने इस टैक्सी-वे को सुरक्षित मानते हुए इसका इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है. टैक्सी-वे के नीचे सौंदर्यीकरण का कार्य भी पूरा हो गया है. डायल को उम्मीद है कि वह जल्द ही इस पर विमान की आवाजाही को शुरू कर सकेंगे.

सुरक्षा को लेकर उठाए गए कई कदम

  • आसपास की इमारतों में विमान की दिशा वाली खिड़कियों को स्थायी तौर पर बंद किया गया है.

 

  • आसपास की इमारतों पर अवैध तरीके से किसी शख्स के प्रवेश की जवाबदेही उस दफ्तर के अधिकारी की होगी.

 

  • यहां ऊपर और नीचे सुरक्षाकर्मियों की तैनाती 24 घंटे रहेगी.

 

  • यहां लगे लगभग 300 सीसीटीवी कैमरे की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है.

चौथा रन-वे भी शुरू होने की संभावना

सूत्रों ने बताया कि एयरपोर्ट पर बनाया गया चौथा रन-वे भी पूरी तरह से तैयार किया जा चुका है. इसकी विभिन्न जांच भी पूरी कर ली गई है. उम्मीद जताई जा रही है कि इसी माह चौथे रनवे को भी दिल्ली एयरपोर्ट पर विमानों के लिए शुरु किया जा सकता है. इसके खुलने से दिल्ली एयरपोर्ट से ज्यादा विमानों का परिचालन किया जा सकेगा. इसे भी 13 जुलाई को खोला जा सकता है.

 

 

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button