निवेशकों ने ली राहत की सांस, सेंसेक्स-निफ्टी में  आज तेजी  के साथ बंद हुआ

कारोबारी हफ्ते का आखिरी दिन निवेशकों के लिए राहत भरा रहा. शेयर बाजार में मजबूती के बीच आज उन्होंने करीब 82 हजार करोड़ कमाए. सेंसेक्स जहां 900 अंकों से अधिक की उछाल के साथ बंद हुआ.

वहीं निफ्टी वापस 17,800 के पार जाकर बंद हुआ. बैंक निफ्टी आज 2 फीसदी से अधिक की तेजी के साथ बंद हुआ. सेक्टोरेल इंडेक्स में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स शेयरों का इंडेक्स सबसे अधिक करीब 2.5 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ. वहीं फाइनेंशिल सर्विसेज, टेलीकम्युनिकेशंस, और ऑटो शेयर भी आज तेजी के साथ बंद हुए.

हालांकि बीएसई मिडकैप और स्मॉलपैक इंडेक्स आज भी लाल निशान में बंद हुए. कारोबार के अंत में, बीएसई सेंसेक्स (Sensex) 909.64 अंक या 1.52% बढ़कर 60,841.88 अंक पर बंद हुआ. वहीं एनएसई का निफ्टी (Nifty) 222.05 अंक या 1.26% की मजबूती के साथ 17,832.45 के स्तर पर बंद हुआ. निवेशकों ने 82 हजार करोड़ कमाए BSE में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन शुक्रवार 3 फरवरी को बढ़कर 266.55 लाख करोड़ रुपये पर पहुंचा गया, जो इसके पिछले कारोबारी दिन यानी गुरुवार 2 फरवरी को 265.73 लाख करोड़ रुपये पर था. इस तरह BSE में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप आज करीब 82 हजार करोड़ रुपये बढ़ा है.

या दूसरे शब्दों में कहें तो निवेशकों की वेल्थ में आज 82 हजार करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. सेंसेक्स के इन 5 शेयरों में आज रही सबसे अधिक तेजी सेंसेक्स के 30 में से 27 शेयर आज बढ़त के साथ बंद हुए. इसमें टाइटन (Titan) के शेयरों में सबसे अधिक 6.94 फीसदी तेजी देखने को मिली. इसके बाद बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance), बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserve), एचडीफएसी (HDFC) और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के शेयरों में सबसे अधिक उछाल रही और ये करीब 3.22% से लेकर 5.09% की तेजी के साथ बंद हुए.

सेंसेक्स के सिर्फ 3 शेयर आज लुढ़के वहीं सेंसेक्स के आज सिर्फ 3 शेयर आज गिरावट के साथ बंद हुए हैं.

इसमें भी विप्रो (Wipro) के शेयरों में सबसे अधिक 0.51% की गिरावट देखने को मिली. इसके अलावा एचसीएल टेक (HCL Tech) और टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) आज क्रमश 0.45 फीसदी और 0.22 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए. सेंसेक्स के बाकी शेयरों का क्या रहा हाल इसे आप नीचे दिए गए तस्वीर में देख सकते हैं- 2,174 शेयर गिरावट के साथ हुए बंद मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्सों में गिरावट के चलते बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर आज बढ़त के मुकाबले गिरावट के साथ बंद होने वाले शेयरों की संख्या अधिक रही. एक्सचेंज पर कुल 3,668 शेयरों में आज कारोबार देखने को मिला.

इसमें से 1,359 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए. वहीं 2,174 शेयरों में गिरावट देखी गई. जबकि 130 शेयर बिना किसी उतार-चढ़ाव के सपाट बंद हुए. डिस्क्लेमर:यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button