खेल

आईपीएल अगले आईसीसी एफटीपी में ढाई महीने की विंडो समर्पित करेगा: रिपोर्ट

नई दिल्ली, 16 जुलाई आकर्षक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) आईसीसी के अगले फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (एफटीपी) कैलेंडर में हर साल अपनी ढाई महीने की समर्पित विंडो रखने के लिए पूरी तरह तैयार है, क्योंकि बहुत कम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट चार वर्षों में उस अवधि के दौरान निर्धारित रहा है.

पुरुषों के क्रिकेट के लिए आईसीसी के नवीनतम एफटीपी के अंतिम मसौदे के अनुसार, मई 2023 और अप्रैल 2027 के बीच 12 पूर्ण सदस्यों द्वारा खेला जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मुख्य रूप से विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के दो चक्रों पर बनाया गया है. हालांकि, कैलेंडर में अचिह्न्ति अंतराल एक ध्यान देने योग्य बात है.

ईएसपीएन क्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कैलेंडर में कई वर्षों से इसकी एक आधिकारिक विंडो है, लेकिन नवीनतम मसौदे में दो सप्ताह का विस्तार है, जो बीसीसीआई सचिव जय शाह के रहस्योद्घाटन की पुष्टि करता है, जो उन्होंने पिछले महीने किया था.

एक बेहद सफल आईपीएल मीडिया अधिकार सौदे के बाद, शाह ने कहा था कि आईपीएल की आधिकारिक तौर पर ढाई महीने की विंडो होगी ताकि सभी शीर्ष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर लीग में भाग ले सकें और इसके लिए बीसीसीआई ने विभिन्न बोडरें के साथ चर्चा की है.

बीसीसीआई सचिव की टिप्पणी के बाद, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष रमिज राजा ने कहा कि वे आईपीएल को आईसीसी एफटीपी में ढाई महीने की विंडो मिलने के मुद्दे को आईसीसी एजीएम में उठाएंगे और चुनौती देंगे.

विशेष रूप से, आईपीएल 2008 में लीग के पहले सीजन को छोड़कर, दोनों देशों के बीच खराब राजनीतिक संबंधों के कारण पाकिस्तान के खिलाड़ियों को भाग लेने की अनुमति नहीं देता है. नतीजतन, आईपीएल विंडो यकीनन पाकिस्तान के अंतरराष्ट्रीय सत्र को अन्य सदस्यों की तुलना में अधिक प्रभावित करती है.

हालांकि, अब यह पता चला है कि पीसीबी को अन्य सदस्यों से कोई समर्थन मिलने की संभावना नहीं है क्योंकि वे शाह के आईपीएल के एक विस्तारित विंडो के प्रस्ताव से सहमत हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button