पृथ्वी के करीब आया Jupiter, अब 107 साल बाद दिखेगा ये अद्भुत नजारा

अंतरिक्ष के क्षेत्र में रुचि रखने वाले लोगों के लिए ये एक अच्छी खबर है. सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह जुपिटर (Jupiter) पृथ्वी के बेहद करीब आ गया है. इसी के साथ 59 साल का इंतजार खत्म हो गया है. इससे पहले 1963 में जुपिटर पृथ्वी के नजदीक आया था. वैसे कहा जाता है कि जूपिटर 59 साल में एक बार पृथ्वी के करीब आता है. जुपिटर आज शाम 5.29 बजे से आसमान में दिखाई देने लगा है और 27 सितंबर को सुबह 5.31 तक दिखाई देगा. आसमान में जुपिटर -2.9 मैग्नीट्यूड के साथ बेहद चमकीला दिखाई दे रहा है. 53 चंद्रमाओं वाला यह ग्रह रात भर आसमान में रहेगा.

जूपिटर अपनी कक्षा में सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाता है. मगर एक पॉइंट ऐसा होता है, जब वह पृथ्वी से दिखाई देने वाले सूर्य के विपरीत दिशा में पहुंचता है. सोमवार को उस स्थिति में पहुंचने के अलावा सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह जुपिटर इतने साल बाद पृथ्वी के सबसे नजदीक आया है. जुपिटर, पृथ्वी से 59,06,29,248 किलोमीटर की दूरी पर है. ऐसा फिर 107 साल बाद होगा.

107 साल बाद फिर होगा ऐसा

वहीं, अगली बार जब जूपिटर, पृथ्वी के नजदीक आएगा तो वो साल होगा 2129. अभी 2022 चल रहा है यानी 107 साल बाद. इस लिहाज से जूपिटर के पृथ्वी के नजदीक आने की घटना वाकई अंतरिक्ष के क्षेत्र में रुचि रखने वालों के लिए यादगार होगा. इस नजारा को देखने के लिए आप अच्छे दूरबीन या टेलीस्कोप की मदद लें सकते हैं और इसके गैलीलियन उपग्रहों को भी देख सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि जुपिटर (बृहस्पति) हमारे सौर मंडल का पांचवा और सबसे बड़ा ग्रह है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button