लखनऊ की पिच टी-20 के लायक नहीं थी

लखनऊ. भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज में जो सबसे ज्यादा चर्चा में है वो है क्रिकेट पिच. रांची और खासतौर पर लखनऊ की पिच ने क्रिकेटरों से लेकर प्रशंसकों तक सबकी त्योरियां चढ़ा दी हैं. भारत और न्यूजीलैंड के कप्तानों ने सवाल उठाए तो सोशल मीडिया पर खेलप्रेमियों ने भी जमकर भड़ास निकाली. ऐसे में अब नजरें अहमदाबाद की पिच पर टिक गई हैं जहां बुधवार को सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला होना है.

लखनऊ में इकाना स्टेडियम के विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक, क्यूरेटर मैच के लिए शुरुआत से ही चार और पांच नंबर की पिच तैयार कर रहे थे. दावा किया जा रहा था कि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 200 रन के आसपास पहुंचेगी. मैच के तीन दिन पहले बीसीसीआई के क्यूरेटर तापोस चटर्जी इकाना पहुंचे. उन्होंने तीन नंबर की पिच तैयार करने का निर्देश दिया. इसी पर मैच हुआ. इस संबंध में इकाना प्रबंधन ने चुप्पी साध ली है.

ठीक तैयार नहीं थी पिच! कई अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए पिच तैयार करने वाले एक जाने-माने क्यूरेटर ने बताया कि उन्हें लगता है पिच पर ठीक से काम नहीं हुआ. जहां गेंद टप्पा खाती है वहां घास नहीं थी. पिच भी ठीक से सूखी नहीं थी. पिच पर कटी घास डालकर रोल किया गया जिससे नीचे की नमी सूखी नहीं होगी. यही कारण था कि गेंद रुककर आ रही थी. गेंद जब रुककर आती है तो घुमाव लेती है.

जीते पर हैरान भी सीरीज में दोनों टीम 1-1 की बराबरी पर हैं. लखनऊ में दूसरा टी-20 जीतने के बावजूद हार्दिक पांड्या ने पिच को चौंकाने वाला बताया था. लखनऊ की पिच ने वाकई हैरान कर दिया. न्यूजीलैंड 20 ओवर में महज 99/8 का स्कोर कर सकी.

कीवी कप्तान मिचेल सेंटनर ने भी कहा कि पिच इतनी घूम रही थी कि मैंने अपने सबसे तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन से भी पूछा कि क्या वह ऑफ स्पिन डाल सकते हैं.

पहले बल्लेबाजी करना आसान दिखा. न्यूजीलैंड ने स्कोर बोर्ड पर 176 रन टांग दिए. पहली पारी में जो पिच बल्लेबाजी वाली लग रही थी दूसरी पारी में घुमावदार हो गई. नतीजन सेंटनर ने चार ओवर में महज 11 रन देकर 2 विकेट लिए. मैच भारत हार गया.

चूक तो हुई है. इकाना में लगातार मैच हो रहे हैं. ऐसे में क्यूरेटर पिच पर अधिक ध्यान नहीं दे पाए. पिच पर ध्यान देना चाहिए था. आगे अभी और बड़े मैच हैं. ऐसे में पिच का ख्याल रखा जाएगा.

-युद्धवीर सिंह, निदेशक, यूपीसीए

अहमदाबाद पर नजरें

यहां भी पिच कठिन सवाल पूछ सकती है. आईपीएल 2022 में गुजरात और राजस्थान के बीच फाइनल में राजस्थान महज 130/9 का स्कोर कर सका था. इनफॉर्म बटलर यहां 35 गेंद पर महज 39 रन बना सके थे. गेंद की चमक जाने के बाद यहां बल्लेबाज परेशान रहते हैं.

न्यूजीलैंड ने पूरी 120 और 9 अतिरिक्त गेंदें खेलीं और सिर्फ 99 रन बना सकी. 129 गेंदों पर 99 रन टी-20 के लिहाज से कभी अच्छे नहीं माने जा सकते हैं. मगर इस लक्ष्य को भी हासिल करने में टीम इंडिया को 19.5 ओवर लग गए.

सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक

इकाना की पिच का सोशल मीडिया पर खेलप्रेमियों ने खूब मजाक उड़ाया. एक यूजर रेवा ने लिखा ‘100 रनों का लक्ष्य 200 की तरह लग रहा था.’ मिठा ने लिखा कि ‘इस पिच पर कभी टी-20 मत कराना भाई, वर्स्ट मैच एवर.’ आयुष ने लिखा कि ‘सूर्य कुमार यादव का करियर स्ट्राइक रेट 180 का है वो भी नहीं खेल पा रहे थे इसका मतलब पिच बेकार है.’ अंकुर चतुर्वेदी ने लिखा कि ‘लग रहा था कि किसी टेस्ट मैच में पांचवें दिन का खेल देख रहा हूं.’

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button