खास खबर

वडोदरा में बुलेट ट्रेन सिम्युलेटर स्थापित करेगी मित्सुबिशी

जापानी कंपनी मित्सुबिशी प्रिसिजन कंपनी को भारत में बुलेट ट्रेन के नाम से मशहूर हाई-स्पीड ट्रेन के डिजाइन, निर्माण, आपूर्ति और कमीशन ट्रेनिंग सिमुलेटर का ठेका मिला है.

नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने रविवार को स्वीकृति पत्र जारी किया, जिसमें अनुबंध की पुष्टि हुई.

सिमुलेटर का उपयोग वडोदरा में मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर (एमएएचएसआर) के एचएसआर प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए किया जाएगा, जहां प्रशिक्षण उद्देश्य के लिए एक नमूना ट्रैक पहले से ही स्थापित किया जा रहा है.

एनएचएसआरसीएल ने कहा है कि प्रशिक्षण सिमुलेटर ड्राइवरों, कंडक्टरों, प्रशिक्षकों और ट्रेन या रोलिंग स्टॉक रखरखाव कर्मचारियों को हाई-स्पीड रेल (एचएसआर) के ड्राइविंग सिद्धांत को समझने में मदद करेंगे.

बयान में कहा गया है, “एक ड्राइवर, एकल कंडक्टर के साथ-साथ ड्राइवर, कंडक्टर और डिस्पैचर के सामूहिक प्रशिक्षण के लिए एक साथ प्रशिक्षण आयोजित करना संभव होगा.”

रिपोर्ट्स के मुताबिक वडोदरा ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में दो तरह के सिमुलेटर लगाए जाएंगे.

अनुबंध का मूल्य 201.21 करोड़ रुपये है, सिम्युलेटर की आपूर्ति का समय अनुबंध शुरू होने से 28 महीने होगा.

इस हाई-स्पीड रेल परियोजना के पहले चरण में मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर और गुजरात में सूरत और बिलिमोरा के बीच एक और 50 किमी का विस्तार होगा, जिसके 2026 में चालू होने की उम्मीद है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button