जल्द दस्तक देगा मानसून, तेजी से बढ़ रहा ‘बिपारजॉय’ तूफान, कई राज्यों में होगी झमाझम बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि एक भयावह चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’ तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसके उत्तर-पश्चिम की ओर और तेज होने की प्रबल संभावना है. इसके कारण महाराष्ट्र और गोवा में मूसलाधार बारिश हो सकती है. वहीं, इसका असर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी देखने को मिल सकता है.

मौसम विभाग ने कहा, “पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर VSCS BIPARJOY आठ जून को भारतीय समय के अनुसार सुबह बजे से केंद्रित है. यह क्षेत्र गोवा से लगभग 860 किमी पश्चिम-दक्षिण और मुंबई से 910 किमी दक्षिण-पश्चिम में स्थित है. यह और तीव्र होगा और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा.”

मौसम विभाग ने पहले मछुआरों को सलाह दी थी कि वे अरब सागर में ऐसे चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में न जाएं. साथ ही जो समुद्र में हैं उन्हें भी तट पर लौटने की सलाह दी गई थी.

आईएमडी के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि दक्षिणी प्रायद्वीप में चक्रवाती तूफान और बंगाल की खाड़ी में विकसित हो रहे कम दबाव के तूफान की वजह से कई हिस्सों में बारिश होगी.

बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्य तौर पर एक जून को लगभग सात दिनों के कमी या बढ़ोत्तरी के साथ केरल में प्रवेश करता है. वहीं, मई के मध्य में आईएमडी ने कहा था कि मानसून चार जून तक केरल में आ सकता है. पिछले साल 29 मई, 2021 में तीन जून, 2020 में एक जून, 2019 में आठ जून और 2018 में 29 मई को मानसून भारत में पहुंचा था.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button