नेजल वैक्सीन निजी अस्पतालों में 800 और सरकारी में 325 रुपए प्रति खुराक

नाक के जरिए दी जाने वाली भारत बायोटेक की इंट्रानेजल कोरोना वैक्सीन ‘इनकोवैक’ की कीमत तय कर दी गई है. प्राइवेट अस्पतालों में इसकी एक डोज की कीमत 800 रुपए होगी. सरकारी अस्पतालों में यह 325 रुपए प्रति डोज मिलेगी. निजी अस्पतालों को एक डोज के लिए 150 रुपए का प्रशासनिक चार्ज लगाने की मंजूरी दी गई है. इसके अलावा 5% जीएसटी भी देना होगा. इस तरह एक खुराक की कीमत करीब 1,000 रुपए पड़ेगी. पिछले हफ्ते ही इस वैक्सीन को कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया गया है. यह 18 साल से ज्यादा उम्र वाले उन लोगों को बूस्टर डोज के तौर पर लगाई जाएगी, जो कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं.

भारत बॉयोटेक ने वैक्सीन वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के सहयोग से तैयार की है. कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. कृष्णा एला के मुताबिक इनकोवैक कोविड के खिलाफ कारगर है. यह कोविड-19 के खिलाफ म्यूकोसेल इम्युनिटी प्रदान करती है. डॉ. एला ने कहा कि इस टीके के जरिए हमने ऐसा कोविड प्रतिरक्षा तंत्र विकसित किया है, जो अमरीका में भी नहीं है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button