नवी मुंबई: रणसाई बांध का स्तर 112 फीट तक पहुंचा, कभी भी ओवरफ्लो हो जाएगा

उरण के दिघोडे गांव में स्थित रणसाई बांध का जलस्तर पिछले सप्ताह अच्छी बारिश के बाद 112.5 फीट तक पहुंच गया है। बारिश का एक अच्छा दौर 116.5 फीट के अधिकतम स्तर को पार कर जाएगा और यह ओवरफ्लो होना शुरू हो जाएगा।

जून के तीसरे सप्ताह में, बांध का स्तर कम हो गया था और यह केवल जून के अंत तक आपूर्ति कर सकता था। हालांकि, महीने की शुरुआत में अच्छी बारिश और उसके बाद अधिकांश बांधों के जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश ने खुशी का माहौल बना दिया। अब पानी की सप्लाई में कटौती की जरूरत नहीं है।

रणसाई बांध 37 ग्राम पंचायतों, उरण टाउनशिप और रक्षा और बंदरगाहों सहित सरकारी प्रतिष्ठानों में एक लाख से अधिक आबादी को पानी की आपूर्ति करता है।

बांध का निर्माण महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) द्वारा लगभग 50 साल पहले किया गया था और यह उरण और सरकारी प्रतिष्ठानों के गांवों के लिए पानी का प्रमुख स्रोत है।

एमआईडीसी के इंजीनियरिंग विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, पिछले सप्ताह में अच्छी बारिश हुई और इसने बांध के स्तर को धक्का दिया। मंगलवार को बांध का स्तर 112.5 फीट तक पहुंच गया, जबकि बांध का अधिकतम जल स्तर 116.5 फीट है।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button