स्मार्ट सिटी ही नहीं, स्मार्ट एड्रेस भी: घरों में लग रही है QR कोड वाली एड्रेस प्लेट स्कैन करके उठा सकेंगे 25 से ज्यादा सुविधाओं के फायदे

छत्तीसगढ़ की राजधानी में एक नयी पहल की शुरुआत की गई है. रायपुर के करीब 3 लाख से अधिक घरों में डिजिटल नंबर प्लेट (Digital number plate) लगने की तैयारियां चल रही है. इस डिजिटल नंबर प्लेट में QR Code होगा जिससे उपभोक्ता 25 से अधिक सेवाओं का लाभ घर बैठे उठा सकेंगे. यह नंबर प्लेट सभी के घरो के बहार लगाया जाएगा. इसकी शुरुआत अगले महीने से देवेन्द्र नगर इलाके से होगी. इस नंबर प्लेट में Unique नंबर भी होगा जिसे search करने पर घर का पता आसानी से पता चल जाएगा.

इस खास नंबर प्लेट को जीआइ शीट से बनुआ गया है जिसके ऊपर UV पेंटिंग की गई होगी. UV पेंट से QR Code और Unique नंबर लिखा जाएगा. करीब 3 करोड़ रूपए खर्च करके इस नंबर प्लेट को खस तरीके से डिजाईन किया जा रहा है. यह नंबर प्लेट वेदर प्रूफ और वाटर प्रूफ होगा इसमें खास तरह की कोटिंग होगी जिससे कोई भी नुकीली चीज़ से खरोंच से भी नंबर प्लेट में नुक्सान नहीं होगा.

स्टील के इस स्मार्ट एड्रेस प्लेट पर डीडीएन और क्यूआर कोड तो है ही. साथ में यह रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस (RFID) से युक्त है. माना जा रहा है कि इसके जरिए भविष्य में लोगों की सुविधाओं के लिए कई तरह के प्लान तैयार किए जाएंगे.

इस नंबर प्लेट से आप घर बैठे आसानी से शिकायत भी दर्ज करा सकतें है. जैसे की अगर आपके घर से डोर टू डोर से कचरा नहीं लिया जा रहा है तो अप इस नंबर प्लेट के माध्यम से शिकायत कर सकतें हैं. जिससे कचरा उठाने वाली कंपनी तत्काल रूप से आपके घर पहुँच जाएगी.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button