धनतेरस पर इस राज्य के 4.51 लाख गरीबों को मिली बड़ी सौगात, पूरा हुआ ये सपना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को धनतेरस के दिन मध्य प्रदेश के 4.5 लाख परिवारों को पीएम आवास योजना के तहत नए घर में वचुर्अली गृह प्रवेश करवाया. प्रधानमंत्री ने धनतेरस और दीपावली की शुभकामनाएं देते कहा कि यह अवसर नया सवेरा लाया है. पहले धनतेरस सिर्फ उनके लिए थी, जिनके पास पैसे होते थे. आज मप्र के गरीब भी धनतेरस पर गृह प्रवेश कर रहे हैं. उनके सपने पूरे हो रहे हैं.

गरीब भी कर रहा है धनतेरस पर गृह प्रवेश

उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री आवास योजना देश में सामाजिक-आर्थिक बदलाव लाने का प्रमुख माध्यम बन गई है. एक समय था, जब धनतेरस के मौके पर सिर्फ वही लोग गाड़ी और घर जैसी बड़ी और महंगी संपत्ति खरीदते थे जिनके पास संसाधन और पैसे होते थे. लेकिन आज के दिन देश का गरीब भी घनतेरस के दिन गृह प्रवेश कर रहा है.

सरकार गरीबों के प्रति समर्पित

उन्होंने कहा, ‘यह हमारी सरकार का सौभाग्य है कि पिछले 8 सालों के दौरान ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ के अंतर्गत लगभग 3.5 करोड़ परिवारों का उनके घर का सबसे बड़ा सपना पूरा किया है. हमारी सरकार गरीबों के प्रति समर्पित हैं. सरकार गरीब की इच्छा, उसके मन और जरूरतों को सबसे ज्यादा समझती है और उनके प्रति लगातार काम कर रही है.

पीएम मोदी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब तक लगभग 30 लाख घर बनाए जा चुके हैं और करीब 9 से 10 लाख घरों को बनाने का काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से देश के कोने-कोने में रोजगार के अवसर भी मिल रहे हैं.

गरीबों को पक्की छत देने के लिए सरकार कर रही है काम

उन्होंने कहा कि देश के नागरिकों को पक्के घर, गैस, बिजली, पानी, मुफ्त इलाज तक आसानी से पहुंच के लिए हम दिन रात एक कर के मेहनत कर रहे हैं. उन्होंने आगे कहा, ‘हमारी सरकार देश के हर गरीब को अपनी पक्की छत देने के लिए दिन-रात काम कर रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि चार करोड़ गरीब परिवारों ने आयुष्मान से मुफ्त इलाज कराया है. जब आयकरदाता का पैसा सब तक पहुंचता है, तो वह भी खुश और संतुष्ट होते हैं. लेकिन, जब वे यह देखते हैं कि उनसे वसूले पैसे से मुफ्त की रेवड़ी बांटी जा रही है, तो वह दुखी होता है. सरकार ने हजारों करोड़ खर्च किए, ताकि गरीब और मध्यम वर्ग को परेशान न होना पड़े, कर्ज न लेना पड़े.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि तत्कालीन मुख्यमंत्री कमल नाथ ने लाखों गरीबों को मकान से वंचित कर दिया था. 2024 तक कोई गरीब कच्ची झोपड़ी में नहीं रहेगा. दो नवंबर को मप्र की 43 लाख लाड़लियों के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना-2 लांच कर रहे हैं.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button