छत्तीसगढ़

SECR के अनेक स्टेशनों में “वन स्टेशन वन प्रोडक्ट”

रेलवे की व्यापक पहुंच और महत्व को ध्यान में रखते हुये स्थानीय उत्पादों को देशभर में लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से वर्ष 2022-23 के केंद्रीय बजट में “वन स्टेशन वन प्रोडक्ट” योजना की घोषणा की गई है. “वन स्टेशन वन प्रोडक्ट” योजना की इस अभिनव पहल से जहां मेक इन इंडिया का सपना साकार हो रहा है वहीं स्थानीय लघुकार, कारीगरों, हस्तशिल्पों की आत्मनिर्भरता में वृद्धि भी हो रही है . इससे इस क्षेत्र के स्थानीय उत्पादों को वैश्विक पहचान दिलाने में भी मदद मिलेगी.

 इस योजना के तहत बिलासपुर सहित मंडल के कोरबा, जांजगीर-नैला, अनुपपुर पेंड्रारोड़, उसलापुर, विश्रामपुर रेलवे स्टेशनों के प्लेटफार्म में स्थानीय उत्पाद की बिक्री के लिए स्टॉल की सुविधा रेलवे प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई है. यह पायलट प्रोजेक्ट योजना के तहत 15 दिनों के लिए प्रायोगिक रूप में शुरू की गई है.

Aamaadmi Patrika

     बिलासपुर स्टेशन में इस योजना के तहत 25 मार्च 2022 से बेल मेटल से बनी कलाकृतियों के स्टॉल से प्रारम्भ हुआ था. बिलासपुर स्टेशन में वर्तमान में प्लेटफार्म 01 में हर्बल उत्पाद की बिक्री का स्टॉल संचालित हो रही है.

  इसके अलावा इस योजना के प्रथम चरण में मंडल के जांजगीर-नैला स्टेशन के प्लेटफार्म 01 पर 11 जून 2022 से धान के पैरा से बनी स्थानीय कलाकारों की हस्तशिल्प की प्रदर्शनी व बिक्री का स्टॉल स्थानीय स्वयंसेवी संगठन के द्वारा संचालित की जा रही है. कोरबा स्टेशन के प्लेटफार्म 01 पर 10 जून 2022 से स्थानीय हर्बल उत्पाद की बिक्री व प्रदर्शनी का स्टॉल स्थानीय स्वयंसेवी संगठन द्वारा संचालित की जा रही है. अनूपपुर स्टेशन के प्लेटफार्म 01 पर 11 जून 2022 से ट्राइबल गोंडी पेंटिंग की बिक्री व प्रदर्शनी का स्टॉल स्थानीय ट्राइबल सृष्टि कला केंद्र अनूपपुर द्वारा संचालित की जा रही है.

Aamaadmi Patrika

  पेंड्रारोड़ स्टेशन के प्लेटफार्म 01 पर 12 जून 2022 से स्थानीय महिला स्व सहायता समूह द्वारा निर्मित हर्बल, मसाला तथा अन्य घरेलू उत्पाद की प्रदर्शनी व बिक्री का स्टॉल संचालित की जा रही है. उसलापुर स्टेशन के प्लेटफार्म 01 में भी हर्बल उत्पाद की बिक्री का स्टॉल आज दिनांक 13 जून 2022 से संचालित हो रही है. विश्रामपुर स्टेशन के प्लेटफार्म 01 में स्थानीय माटी कला केंद्र के सौजन्य से मिट्टी से बनी विभिन्न प्रकार के उत्पाद की बिक्री का स्टॉल आज दिनांक 13 जून 2022 से संचालित की जा रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button