रायपुर में इंटरनेशनल फ्लाइट की राह हुई आसान, नए एटीसी टॉवर का संचालन शुरू

रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में बने देश के पांचवें सबसे ऊंचे एटीसी टॉवर की शुरुआत हो गई है. छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए यह बहुप्रतीक्षित था, क्योंकि नए एटीसी टॉवर के शुरू होने के बाद अब इंटरनेशनल फ्लाइट की सुविधा शुरू करने में आसानी होगी. सीएम भूपेश बघेल ने सोशल मीडिया पर नया एटीसी टॉवर शुरू होने पर बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा : आज रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल में नये एटीसी टॉवर की शुरुआत हुई है. यहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरु करने की दिशा में यह एक बड़ी उपलब्धि है. इसे साकार करने में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा तत्परता के साथ कदम उठाए गए, समन्वय किया गया. प्रदेश के नागरिकों को बहुत-बहुत बधाई. हालांकि अभी यह नए और पुराने टॉवर से पैरलल ऑपरेशन होगा. एयरपोर्ट के डायरेक्टर प्रवीण जैन ने बताया कि जो भी उपकरण लगाए गए हैं, उसका ऑब्जर्वेशन किया जा रहा है. यह देख रहे हैं कि पायलट से संपर्क में कोई परेशानी तो नहीं आ रही है. साथ ही, पायलट को ठीक तरह से आवाज सुनाई दे रही है या नहीं. इसकी रिपोर्ट डीजीसीए को दी जाएगी. इसके बाद ही नए टॉवर से कामकाज शुरू होगा.

नया एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर देश के पांच सबसे ऊंचे टॉवरों में एक है. स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट के अलावा ऐसा हाईटेक टॉवर मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और कोलकाता समेत कुछ इंटरनेशनल एयरपोर्ट में ही है. इसकी ऊंचाई 138 फीट है. यह छत्तीसगढ़ की सबसे ऊंची इमारत है. इसकी खासियत यह है कि इसमें रन-वे का 360 डिग्री व्यू मिलेगा. यानी टॉवर से रन-वे पर पूरी तरह नजर रख सकते हैं.

अब जंबो विमान, सेना के फाइटर प्लेन, एयरबस, डबल डेकर आदि की लैंडिंग आसान होगी. बता दें कि यहां विदेशों से अत्याधुनिक उपकरण लगाए गए हैं. इसे इंस्टाल करने में ही करीब सालभर का समय लग गया. इसके बाद कोरोना की वजह से दो साल देरी हुई. अब जाकर करीब हफ्तेभर से पैरलल ऑपरेशन शुरू किया गया है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button