छत्तीसगढ़

पुणे में आयोजित जी-20 सम्मलेन में राज्य के बहु भाषा शिक्षण कार्यक्रम के संबंध में प्रस्तुतिकरण का अवसर


पुणे में 16 से 22 जून तक आयोजित जी-20 सम्मलेन में चुनिन्दा राज्यों में से छत्तीसगढ़ को अपने मूलभूत साक्षरता एवं गणितीय कौशल विकास कार्यक्रम के अंतर्गत बहुभाषा शिक्षा के अंतर्गत आयोजित किए जा रहे शिक्षक क्षमता विकास कार्यक्रमों की जानकारी को बेहतर अभ्यास के रूप में प्रस्तुत करने का अवसर प्राप्त हुआ. प्रदर्शनी के पहले दिन हजारों की संख्या में आगंतुकों ने स्टाल का अवलोकन करते हुए टीम के साथ मिलकर विभिन्न रोचक गतिविधियों का आनन्द लिया. सभी ने छत्तीसगढ़ की टीम द्वारा प्रस्तुत गतिविधियों की खूब सराहना की.

छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से दस सदस्यीय शिक्षकों का एक दल पुणे में आयोजित जी-20 सम्मलेन में 22 जून तक रहेगा. जी-20 के अंतर्गत आयोजित जन-भागीदारी कार्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों से उनकी सहमति के आधार पर पुणे के इस कार्यक्रम में उनका चयन किया गया है. पुणे के सावित्री बाई फुले विद्यापीठ में आयोजित जी-20 सम्मेलन में विभिन्न राज्यों द्वारा प्रदर्शनी लगाई गयी है. छत्तीसगढ़ के दंतेवाडा से लेकर सरगुजा तक के विभिन्न जिलों से चयनित शिक्षकों द्वारा मूलभूत साक्षरता एवं गणितीय कौशल पर आधारित विभिन्न गतिविधियों का प्रदर्शन इस स्टाल के माध्यम से किया जा रहा है.
भारत सरकार स्कूल शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडू एवं मध्यप्रदेश के साथ छत्तीसगढ़ राज्यद्वारा प्रस्तुतिकरण किया गया. इस अवसर पर विभिन्न राज्यों से आए शिक्षा सचिव एवं प्रबंध संचालक समग्र शिक्षा उपस्थित रहे. छत्तीसगढ़ की ओर से विशेष सचिव छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग एवं संचालक, एससीईआरटी राजेश सिंह राणा द्वारा विभाग का प्रतिनिधित्व किया गया. छत्तीसगढ़ समग्र शिक्षा की प्रबंध संचालक सुश्री इफ्फत आरा ने प्रदर्शनी स्थल पर जाकर राज्य के शिक्षकों का उत्साहवर्धन किया. प्रस्तुतिकरण में सहयोग समग्र शिक्षा से डॉ. एम सुधीश द्वारा किया गया.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button