Political

राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर चर्चा के लिए विपक्षी खेमे की बैठक में शामिल होगी ओवैसी

दिल्ली. असदुद्दीन ओवैसी की अगुवाई वाली पार्टी एआईएमआईएम भी मंगलवार को विपक्षी दलों की उस बैठक में शामिल होगी, जिसमें राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के साझा उम्मीदवार के नाम पर चर्चा की जाएगी. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार की ओर से यह बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में शिरोमणि अकाली दल और वाईएसआर कांग्रेस जैसे कई अन्य दलों के शामिल नहीं होने की संभावना है. 

पहले ममता बनर्जी ने की थी कोशिश

बता दें कि विपक्षी दलों की यह इस तरह की दूसरी बैठक होगी. इससे पहले 15 जून को तृणमूल कांग्रेस (TMC) प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) के लिए उम्मीदवार पर चर्चा करने के वास्ते एक बैठक बुलाई थी, जिसमें कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, वाम दलों और शिवसेना सहित 17 दलों ने भाग लिया था. 

पिछली बैठक में शामिल नहीं हुई थी AIMIM

इस बैठक में AIMIM ने हिस्सा नहीं लिया था. पार्टी सांसद इम्तियाज जलील ने कहा, ‘हमारी पार्टी के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी के निर्देश पर मैं कल विपक्षी दलों की बैठक में AIMIM का प्रतिनिधित्व करूंगा.’

अब तक 4 नेताओं ने ठुकराया प्रस्ताव

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष की ओर से अब तक 4 नाम सामने आ चुके हैं और चारों ही नामों ने किनारा कर लिया है. सोमवार को ही गोपालकृष्ण गांधी ने भी अपना नाम साइड कर लिया. इससे पहले और भी 3 नेता विपक्ष के इस प्रस्ताव को ठुकरा चुके हैं. इनमें शरद पवार, एच डी देवेगौड़ा और फारुख अब्दुल्ला शामिल थे.

गोपालकृष्ण गांधी ने किया इनकार

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी (Gopalkrishna Gandhi) ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए विपक्षी दलों के नेताओं के अनुरोध को सोमवार को अस्वीकार कर दिया और कहा कि चुनाव में ऐसा उम्मीदवार होना चाहिए जिसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर सहमति हो और विपक्षी एकता सुनिश्चित हो.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button