पेट्रोल डेढ़ गुना महंगा, लोग सड़कों पर उतरे

ढाका. श्रीलंका के बाद अब बांग्लादेश में भी आर्थिक संकट गहरा गया है. यहां शनिवार को पेट्रोल के दाम में 51.7 फीसदी और डीजल में 42 फीसदी की बढ़ोतरी की गई, जो इतिहास में सबसे ज्यादा है. ईंधन कीमतें बढ़ाए जाने के विरोध में लोग सड़कों पर उतर आए हैं.

 बांग्लादेश में अब एक लीटर पेट्रोल 130 टका (108 रुपये) और डीजल 114 टका (95.11 रुपये) का मिल रहा है. सरकार ने कहा कि तेल कंपनियों को आठ अरब टका का घाटा हुआ है. रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें बढ़ गई हैं. इसलिए दाम बढ़ाने के अलावा कोई चारा नहीं था. जैसे ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें घटेंगी, दाम घटा दिए जाएंगे.

बांग्लादेश में सरकार के फैसले के खिलाफ रविवार को लोग सड़कों पर उतरे. ढाका समेत कई शहरों में सड़कें जाम की गईं. बांग्लादेशी छात्र संगठनों ने भी प्रदर्शन में हिस्सा लिया. प्रदर्शनकारियों ने कहा, आम लोगों को पहले से ही महंगाई का सामना करना पड़ रहा है. सरकार के कुप्रबंधन ने लोगों को इस पीड़ा की और बढ़ा दिया है. बांग्लादेश में गत जून महीने में महंगाई दर नौ महीने के उच्च स्तर 7.56 फीसदी पर रही.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button