Nationalअन्य ख़बरें

PM मोदी आज से 3 दिन के गुजरात दौरे पर, देश का पहला सोलर विलेज बना गुजरात का ये गांव, PM मोदी आज करेंगे ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के मेहसाणा जिले के मोढेरा गांव को, भारत का पहला सौर ऊर्जा से संचालित गांव घोषित करेंगे. गुजरात सरकार ने जानकारी देते हुए कहा कि पीएम मोदी रविवार को इसका शुभारंभ करेंगे. मोढेरा गांव अपने सूर्य मंदिर के लिए विश्वप्रसिद्ध है. गुजरात सरकार ने ट्वीट किया कि, मोढेरा गांव के घरों में 1300 से अधिक सौर पैनल लगाए गए हैं, जिससे गांव वालों के लिए 24 घंटे बिजली पैदा होती है. गौरतलब है कि उन्हें जीरो कॉस्ट पर सोलर बिजली मुहैया कराई जाएगी. स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. सरकार ने कहा है कि उसने भारत में अक्षय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने के लिए गुजरात में विभिन्न कल्याणकारी परियोजनाओं के कार्यान्वयन को सुनिश्चित किया है. वहीं मोढेरा सूर्य मंदिर में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए लाइट एन्ड साउंड शो’ भी शुरू कराया जाएगा. इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री के दौरे से होगी. मोढेरा में लाइट एंड साउंड शो का लोकार्पण पीएम मोदी करेंगे.

मेहसाणा में आज क्या है खास

1- पीएम मोदी एक जनसभा की अध्यक्षता करेंगे और मोढेरा, मेहसाणा में 3900 करोड़ रुपये से अधिक लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण और आधारशिला रखेंगे.

2- यहीं PM मोढेरा गांव को देश का पहला 24 घंटे सौर ऊर्जा से संचालित होने वाला गांव घोषित करेंगे.

3- इसके बाद पीएम अहमदाबाद-मेहसाणा गेज परिवर्तन प्रोजेक्ट, साबरमती-जगुदान खंड का गेज परिवर्तन, तेल और प्राकृतिक गैस निगम की नंदसन भूवैज्ञानिक तेल उत्पादन प्रोजेक्ट, खेरावा से शिंगोडा झील तक सुजलम सुफलम नहर परियोजना, धरोई बांध आधारित वडनगर खेरालू और धरोई समूह सुधार योजना, बेचाराजी मोढेरा-चनास्मा राज्य राजमार्ग के एक खंड को फोर लेन बनाने का प्रोजेक्ट, उंजा-दसज उपेरा लाडोल (भांखर एप्रोच रोड) के एक खंड का विस्तार करने का प्रोजेक्ट, सरदार पटेल लोक प्रशासन संस्थान (SPIPA) मेहसाणा के क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र का नया भवन और मोढेरा में सूर्य मंदिर की प्रोजेक्शन मैपिंग और अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

4- पीएम मोदी विभिन्न प्रोजेक्टों की आधारशिला भी रखेंगे जिनमें पाटन से गोजरिया तक NH-68 के एक खंड को फोर लेन का बनाना, मेहसाणा जिले के जोताना तालुका के चलसन गांव में जल शोधन संयंत्र का निर्माण, दूधसागर डेयरी में नए ऑटोमेटिक मिल्क पाउडर प्लांट और UHT मिल्क कार्टन प्लांट की स्थापना, जनरल हॉस्पिटल मेहसाणा का पुनर्विकास और पुनर्निर्माण, मेहसाणा और उत्तरी गुजरात के अन्य जिलों के लिए पुर्नोत्थान वितरण क्षेत्र योजना (RDSS) सहित अन्य योजनाएं शामिल हैं.

5- सार्वजनिक कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी मोधेश्वरी माता मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना भी करेंगे.

6- इसके बाद प्रधानमंत्री सूर्य मंदिर भी जाएंगे जहां वे सुंदर प्रोजेक्शन मैपिंग शो देखेंगे.

मोढेरा के सूर्य मंदिर को आज (9 अक्टूबर) 3-डी प्रोजेक्शन सुविधा मिलेगी. सौर ऊर्जा से चलने वाला 3-डी प्रोजेक्शन को पीएम मोदी लोगों को समर्पित करेंगे. गुजरात सरकार ने कहा कि इससे पर्यटकों को मोढेरा के इतिहास के बारे में जानने में मदद मिलेगी. परियोजना के तहत मंदिर परिसर में हेरिटेज लाइटिंग लगाई गई है. शाम 6 बजे से रात 10 बजे तक लोग मंदिर के दर्शन कर सकते हैं.

विश्व प्रसिद्ध है मोढेरा सूर्य मंदिर

दरअसल सूर्य मंदिर मेहसाणा जिले के मोढेरा में पुष्पावती नदी पर स्थित है. इसे चालुक्य वंश के राजा भीम प्रथम ने 1026-27 में बनवाया था. यह पाटन नामक स्थान से 30 किलोमीटर दूर मोढेरा गांव में निर्मित है. सूर्य मन्दिर विलक्षण स्थापत्य और शिल्प कला का बेजोड़ उदाहरण है. इस मंदिर के निर्माण में जोड़ लगाने के लिए कहीं भी चूने का प्रयोग नहीं किया गया है.

क्या है खासियत

इसमें पहला हिस्सा गर्भगृह का और दूसरा सभामंडप का है. गर्भगृह में अंदर की लंबाई 51 फुट, 9 इंच और चौड़ाई 25 फुट, 8 इंच है. मंदिर के सभामंडप में कुल 52 स्तंभ हैं. इन स्तंभों पर विभिन्न देवी-देवताओं के चित्रों के अलावा रामायण और महाभारत के प्रसंगों को बेहतरीन कारीगरी के साथ दिखाया गया है. इन स्तंभों को नीचे की ओर देखने पर वह अष्टकोणाकार और ऊपर की ओर देखने से वह गोल नजर आते हैं. मंदिर का निर्माण कुछ इस प्रकार किया गया था कि सूर्योदय होने पर सूर्य की पहली किरण मंदिर के गर्भगृह को रोशन करे. सभामंडप के आगे एक विशाल कुंड है जो सूर्यकुंड या रामकुंड के नाम से प्रसिद्ध है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!