खास खबरBreaking News

चीतों के बीच जन्मदिन मनाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

टाइगर स्टेट मप्र का कूनो राष्ट्रीय उद्यान ठीक 10 दिन बाद 8 अफ्रीकी चीतों की अगवानी करने जा रहा है. नामीबिया (साउथ अफ्रीका) से चीते 16 सितंबर को विमान से रवाना होंगे. अगले दिन 17 सितंबर की सुबह ग्वालियर पहुंचेंगे. यहां से चॉपर के जरिए 10 बजे के करीब उन्हें कूनो ले जाया जाएगा. यहां पर पीएम नरेंद्र मोदी उन्हें जंगल में छोड़ेंगे. इसी दिन मोदी का जन्मदिन भी है. मंगलवार को कैबिनेट बैठक में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मोदी के कार्यक्रम के बारे में भी बताया.

मोदी कराहल में महिला स्व-सहायता समूह के सम्मेलन को संबोधित भी करेंगे. द. अफ्रीका का चार सदस्यीय दल भी कूनो पहुंच गया है. उनकी रिपोर्ट के आधार पर भारत से एमओयू पर फैसला होगा. मुख्यमंत्री और वन मंत्री विजय शाह 11 सितंबर को श्योपुर जाएंगे. केंद्रीय वनमंत्री भूपेंद्र यादव भी कूनो पहुंच रहे हैं.

आखिरी बार 1950 में चीता छत्तीसगढ़ में देखा गया था

भारत में चीते विलुप्त हो चुके हैं. 70 साल बाद चीतों की फिर देश में वापसी होगी. भारत में आखिरी बार 1950 में चीता छत्तीसगढ़ राज्य में देखा गया था. इसके बाद ये देश में कहीं नजर नहीं आए. सरकार ने चीता दिखाने वाले को 5 लाख रु. का इनाम भी रखा था. लेकिन चीता कभी किसी को नजर ही नहीं आया. चीतों के रहने के लिए अनुकूल माहौल को देखते हुए ही कूनो का चयन किया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button