कॉर्पोरेटबड़ी खबरेंराष्ट्र

PM Modi आज करेंगे ‘मन की बात’, 9 वंदे भारत ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे जो 11 राज्यों में कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने में मदद करेंगी. नई ट्रेनें मार्गों पर सबसे तेज़ होंगी और यात्रियों के लिए यात्रा के समय में कमी लाएंगी.

  1. उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस

यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन उदयपुर और जयपुर के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगी. यह वर्तमान में मार्ग पर चलने वाली सबसे तेज़ ट्रेन से लगभग 30 मिनट तेज़ होगी. राजस्थान में यह तीसरी वंदे भारत ट्रेन होगी. अन्य दो जोधपुर-साबरमती और अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस हैं.

  1. तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस

तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन तिरुनेलवेली और मदुरै के धार्मिक शहरों को चेन्नई से जोड़ेगी और तीर्थयात्रियों को तेज़ यात्रा प्रदान करेगी. इससे यात्रा का समय दो घंटे से अधिक कम होने की संभावना है. ट्रेन तिरुनेलवेली जंक्शन से रवाना होगी और विरुधुनगर, मदुरै, डिंडीगुल और तिरुचिरापल्ली सहित कई स्टॉपेज के साथ चेन्नई पहुंचेगी.

  1. हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस

यह वंदे भारत एक्सप्रेस हैदराबाद के काचीगुडा और बेंगलुरु के यशवंतपुर के बीच चलेगी और महबूबनगर, कुरनूल, अनंतपुर और धरमवरम स्टेशनों पर रुकेगी. ट्रेन में 530 यात्रियों की बैठने की क्षमता के साथ एक एक्जीक्यूटिव क्लास और सात चेयर कार कोच होंगे.

  1. विजयवाड़ा-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस

यह दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है जिसे पीएम मोदी रविवार को चेन्नई में हरी झंडी दिखाएंगे. ट्रेन रेनिगुंटा मार्ग से चलेगी, जो तिरुपति तीर्थयात्रा केंद्र तक कनेक्टिविटी प्रदान करेगी. यह आंध्र प्रदेश के तेनाली, ओंगोल, नेल्लोर और रेनिगुंटा से गुजरते हुए विजयवाड़ा और चेन्नई के बीच संचालित होगी.

  1. पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस

वंदे भारत बेड़े में यह नया जुड़ाव बिहार के पटना जंक्शन को पश्चिम बंगाल के हावड़ा से जोड़ेगा. यह 532 किमी की दूरी 6 घंटे 35 मिनट में तय करेगी. ट्रेन का पटना साहेब, मोकामा, लक्खीसराय जंक्शन, जसीडीह, जामताड़ा, आसनसोल और दुर्गापुर में दो मिनट का ठहराव होगा.

  1. कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस

कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस केरल की दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी. इससे यात्रा का समय लगभग तीन घंटे कम हो जाएगा और 573 किलोमीटर की दूरी सात घंटे और 55 मिनट में तय हो जाएगी.

  1. राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस

यह ट्रेन ओडिशा के पुरी से सुबह 5 बजे प्रस्थान करेगी और उसी दिन दोपहर 12:45 बजे राउरकेला पहुंचेगी. लौटते वक्त ट्रेन राउरकेला से दोपहर 2 बजे रवाना होगी और रात 9 बजे पुरी पहुंचेगी. इसका ठहराव खुर्दा रोड, भुवनेश्वर, कटक, ढेंकनाल, अंगुल, संबलपुर सिटी और झारसुगुड़ा में होगा.

  1. रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस

रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी. यह झारखंड और पश्चिम बंगाल की राजधानी को जोड़ने वाली सबसे तेज़ ट्रेन होगी. यह रांची से सुबह 5:15 बजे रवाना होगी और दोपहर 12:20 बजे हावड़ा पहुंचेगी. अपनी वापसी यात्रा पर, ट्रेन हावड़ा से दोपहर 3:45 बजे प्रस्थान करेगी और उसी दिन रात 10:50 बजे रांचीबाट पहुंचेगी. इसका ठहराव मुरी, कोटशिला, पुरुलिया, चांडिल, टाटानगर और खड़गपुर में होगा.

  1. जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस

जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पांच हॉल्ट के साथ 4 घंटे 40 मिनट में 331 किमी की दूरी तय करेगी. यह जामनगर से 5:30 बजे रवाना होगी और राजकोट, वांकानेर, सुरेंद्रनगर, विरमगाम और साबरमती होते हुए सुबह 10:10 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button