Nationalखास खबरदुनिया

SCO समिट में भाग लेने उज्बेकिस्तान जाएंगे PM मोदी,दो साल के लिए भारत बनेगा अध्यक्ष

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 और 16 सितंबर को उज्बेकिस्तान में होंगे। जानकारी के मुताबिक आज पीएम मोदी उज्बेकिस्तान के लिए रवाना होंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, पीएम एससीओ परिषद के राष्ट्र प्रमुखों की होने वाली 22वीं बैठक में भाग लेने के लिए उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर जा रहें हैं। ये शिखर सम्मेलन उज्बेकिस्तान के समरकंद में होनी है। इस दौरान सबकी निगाहें पीएम मोदी की चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के व्लादिमीर पुतिन के मुलाकात पर टिकी होंगी।

पीएम मोदी ने 2015 में रूस के उफा में आयोजित एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान के तत्कालीन पाक पीएम नवाज शरीफ से मुलाकात की थी। इसके बाद भी भारत-पाकिस्तान के संबंधों में कोई सुधार नहीं हुआ है। पाकिस्तान में आतंकी ढांचे फल-फूल रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए सीमा पार से किए जा रहे प्रयासों में भी कोई कमी नहीं दिख रही है।

इस शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सहित अन्य सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हो रहे है। इस बैठक में आतंकवाद, रूस-यूक्रेन संघर्ष जैसे वैश्विक मुद्दों सहित सामरिक साझेदारी पर चर्चा की जाएगी। इसके इतर सदस्य देशों की द्विपक्षीय वार्ता भी आयोजित की जाएगी।
भारत वर्ष 2023 के लिए समूह की अध्यक्षता भी ग्रहण करेगा, जो SCO की अगली बैठक सितंबर 2023 तक बना रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button