PM नरेंद्र मोदी ने देश में 6जी के लिए परीक्षण सुविधा की शुरुआत की

नई दिल्ली . देश ने बुधवार को 6जी के परीक्षण की ओर अपना कदम बढ़ा दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) के क्षेत्रीय कार्यालय और परीक्षण केंद्र का शुभारंभ किया. उन्होंने 6जी दृष्टि पत्र का भी अनावरण किया. साथ ही 6जी शोध और परीक्षण सुविधा (टेस्ट बेड) की शुरुआत की.

क्या है 6जी टेस्टबेड 6जी टेस्टबेड खास तौर पर 6जी के लिए नई प्रौद्योगिकी और अनुसंधान विकास के लिए तैयार किया गया मंच है. आसान भाषा में कहें तो 6जी टेस्टबेड एक प्लेटफॉर्म की तरह है, जहां इसका हर प्रकार से परीक्षण और शोध होगा. यह नई तकनीक को आम लोगों के लिए उपलब्ध कराने से पहले परखने का मंच है.

भारत निर्यातक बन रहा प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत डिजिटल क्रांति के अगले दौर की ओर तेजी से बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि मेड इन इंडिया दूरसंचार तकनीक पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित कर रही है. जिससे भारत दूरसंचार प्रौद्योगिकी का बड़ा निर्यातक बनता जा रहा है. मोदी ने 6जी दृष्टि पत्र का अनावरण करते हुए कहा कि यह पत्र 6जी प्रौद्योगिकी की शुरुआत का बड़ा आधार बनेगा.

मोदी ने कहा कि भारत उन देशों में से एक है, जिसने सबसे तेज गति से 5जी मोबाइल प्रौद्योगिकी शुरू की है. 5जी शुरू होने के 120 दिनों के भीतर सेवाओं का विस्तार 125 शहरों में किया गया है. उन्होंने यह भी घोषणा की कि आने वाले दिनों में भारत 100 नई 5जी प्रयोगशालाओं की स्थापना करेगा.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button