पीएम सम्मान निधि : खत्म हुआ किसानों का इंतजार, इस दिन खाते में आएगी 11वीं किस्त…

 केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है। सरकार ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना चला रखी है। छोटे और सीमांत किसानों को लाभ देने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजाना की 11 किस्त आने वाली है। इस योजना के तहत साल में 6,000 रुपये किसानों को सरकार की ओर से दिए जाते हैं। ये रकम तीन किस्तों में किसानों के खाते में भेजी जाती है। अब तक 10 किस्तों की राशि किसानों की दी गई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को मोदी सरकार ने साल 2019 में शुरू किया था। जैसा कि बताया गया कि हर चार महीने में किसानों को 2000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। इसे पाने के लिए किसानों के खाते की ई-केवाईसी पूरा होना जरूरी है। इसके अलावा सरकार की ओर से एक और बड़ा बदलाव किया गया है कि अब रजिस्ट्रेशन में राशन कार्ड नंबर देना जरूरी कर दिया गया है। ऐसा न करने वाले लाभार्थियों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button