कॉर्पोरेटदुनियाबड़ी खबरें

चांद की संरचना जान रहा प्रज्ञान रोवर

बेंगलुरु . भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शुक्रवार को चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर से प्रज्ञान रोवर के बाहर निकलने का वीडियो जारी किया है. इसमें रोवर चंद्रमा की सतह पर चहलकदमी करता नजर आ रहा है. रोवर चांद की सतह से इसकी संरचना की जानकारी जुटा रहा है.

इसरो ने एक्स पर रोवर के बाहर आने का वीडियो साझा किया. इसरो ने बताया कि प्रज्ञान रोवर ने सभी नियोजित गतिविधियों का सत्यापन कर लिया है. इसमें लगे अल्फा कण एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर ने काम करना शुरू कर दिया है. यह चांद की सतह के पास मिट्टी और चट्टानों की संरचना के बारे में जानकारी जुटा रहा है. वहीं, रोवर के लेजर प्रेरित ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप ने भी काम करना शुरू कर दिया है. यह रासायनिक और खनिज का पता लगाने में जुटा है.

विक्रम लैंडर की तीनों पेलोड सक्रिय

इसरो ने बताया कि विक्रम लैंडर के तीनों पेलोड शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. इसमें लगा रेडियो एनाटॉमी ऑफ मून बाउंड हाइपरसेंसिटिव आयनोस्फीयर एंड एटमॉस्फियर (रंभा) चांद की सतह पर सूर्य की किरणों के कारण आए बदलावों की जांच कर रहा है. वहीं, चंद्रा सरफेस थर्मोफिजिकल एक्सपेरीमेंट सतह के तापमान को मापकर डाटा जुटा रहा है.

प्रज्ञान ने चांद की सतह पर भारत की अमिट छाप छोड़ी

प्रज्ञान रोवर ने चांद की सतह पर भारत की अमिट छाप छोड़ी है. दरअसल, इसके पिछले पहियों पर इसरो का लोगो और राष्ट्रीय प्रतीक चिह्न अशोक स्तम्भ को लगाया गया है. ऐसे मनें यह जैसे ही चंद्रमा की सतह पर आगे बढ़ा तो इसके पहियों ने चांद की सतह पर अशोक स्तम्भ और इसरो के लोगो के निशान बना दिए.

चंद्रयान-2 ने खींची तस्वीर

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग के बाद की एक तस्वीर जारी की है. यह तस्वीर चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर हाई रेजोल्यूशन कैमरा से ली गई है. इसरो ने इस तस्वीर के लिखा कि चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर हाई-रेजोल्यूशन कैमरा चंद्रमा की परिक्रमा कर रहे मौजूद सभी कैमरों की अपेक्षा में सर्वश्रेष्ठ है.

 

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button