दुनियाNationalखास खबर

एशिया के सबसे बड़े एयर शो के आयोजन की बेंगलुरु में तैयारियां पूरी

AeroIndia-2023: एशिया के सबसे बड़े एयर शो (Air Show) के आयोजन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस बार भी ये एयर शो बेंगलुरु (Bangalore) के येलाहांका एयर फील्ड पर आयोजित होगा, जहां पूरी दुनिया इंडियन एयरफोर्स की ताकत देखेगी. भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय की तरफ से इस आयोजन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. येलाहांका एयर फोर्स स्टेशन पर 13-17 फरवरी को एरोइंडिया-2023 का आयोजन किया जाएगा. जिसमें इंडियन एयरफोर्स (Indian Airforce) के घातक विमान अपना जौहर दिखाएंगे. इस एयर शो में तेजस के दो-तीन वर्जन शामिल होंगे ही, साथ ही राफेल, जगुआर, मिराज भी अपना दम दिखाएंगे.

यह एयरो इंडिया का यह 14 वां संस्करण होगा. पांच दिनों तक चलने वाले इस एयरो इंडिया प्रदर्शनी एवं एयर शो में विदेशी जंगी विमानों और हवाई एयरोबैटिक टीमों के भाग लेने की पूरी संभावना है. रक्षा उपकरणों का बाजार होने के साथ ही एयरो इंडिया युद्धक विमानों के हवाई करतब के लिए मशहूर है. हालांकि, अभी देशों की भागीदारी आदि के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है लेकिन, एयरो इंडिया 2023 का वेबसाइट लाइव हो गया है. रक्षा मंत्रालय ने इस बार लगभग ढाई महीने पहले एयरो इंडिया की तारीख घोषित की है.

Aamaadmi Patrika

इस बीच, ऑस्ट्रेलियाई सेना की टुकड़ी भारत पहुंच चुकी है. बता दें कि ‘ऑस्‍ट्रा हिन्द–22’ द्विपक्षीय सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास भारतीय सेना और ऑस्ट्रेलियाई सेना की टुकड़ियों के बीच 28 नवंबर से 11 दिसंबर 2022 तक महाजन फील्ड फायरिंग रेंज (राजस्थान) में आयोजित होने वाला है. ऑस्‍ट्रा हिन्‍द श्रृंखला का यह पहला अभ्यास है, जिसमें दोनों देशों की सेनाओं के सभी अंगों एवं सेवाओं की टुकड़ियां हिस्सा लेंगी. ऑस्ट्रेलिया की सेना में सेकेंड डिवीजन की 13वीं ब्रिगेड के सैनिक अभ्‍यास स्थल पर पहुंच चुके हैं, जबकि भारतीय सेना का नेतृत्व डोगरा रेजिमेंट के सैनिक कर रहे हैं. ऑस्‍ट्रा हिन्द सैन्य अभ्यास प्रत्येक वर्ष भारत और ऑस्ट्रेलिया में बारी-बारी से आयोजित किया जाएगा.

Aamaadmi Patrika

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!