दुनियाराष्ट्र

प्रधानमंत्री मोदी ने तेलंगाना में कहा, भारत में निवेश के मौके खोज रही दुनिया

वारंगल (तेलंगाना) . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को तेलंगाना में लगभग 6,100 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत में निवेश के लिए तमाम देश आ रहे हैं. उनके अंदर विकसित भारत को लेकर उत्साह है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जब भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बना है, तो उसमें तेलंगाना के लोगों की बड़ी भूमिका है. भारत में निवेश के लिए तमाम देश आ रहे हैं. उनके अंदर विकसित भारत को लेकर उत्साह है. मोदी ने कहा कि देशभर में राजमार्गों के साथ ही आर्थिक व औद्योगिक गलियारों का जाल बिछाया जा रहा है. आज का नया भारत ऊर्जा से भरा हुआ है.

केंद्र की पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का तेज विकास पुराने संसाधनों के बल पर संभव नहीं था, इसलिए नए लक्ष्य के साथ नए रास्ते भी बनाने पड़ते हैं. दो लेन की सड़कें चार लेन में और चार लेन की सड़कें छह लेन में बदली जा रही हैं.

रक्षा निर्यात आज 16000 करोड़ रुपये पार भारत के रक्षा निर्यात का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा, नौ वर्ष पहले यह 1,000 करोड़ रुपये से भी कम था, लेकिन आज यह 16,000 करोड़ रुपये पार कर चुका है. इसका लाभ हैदराबाद स्थित भारत डायनामिक्स लिमिटेड को भी हो रहा है. उन्होंने वंदे भारत ट्रेन की लोकप्रियता का भी जिक्र किया और कहा कि बीते वर्षों में भारतीय रेल ने हजारों आधुनिक कोच और लोकोमोटिव बनाए हैं.

काजीपेट में हर महीने दर्जनों वैगन बनेंगे

मोदी ने कहा, भारतीय रेलवे के इस कायाकल्प में अब काजीपेट भी ‘मेक इन इंडिया’ की नई ऊर्जा के साथ जुड़ने जा रहा है. अब यहां हर महीने दर्जनों वैगन बनेंगे. इससे इस क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. कार्यक्रम में शामिल होने से पहले प्रधानमंत्री ने वारंगल के प्रसिद्ध भद्रकाली मंदिर में पूजा-अर्चना की. मोदी की यह इस चुनावी राज्य की इस वर्ष तीसरी यात्रा है. इससे पहले वह जनवरी और अप्रैल माह में तेलंगाना आए थे.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button