छत्तीसगढ़

रेल सफर के दौरान रेलवे से संबंधित शिकायतों के लिए रेल यात्री ले सकते है ‘रेल मदद’

रायपुर. रेल मदद एप द्वारा यात्रियों से प्राप्त समस्याओं/शिकायतों के त्वरित निराकरण में सर्वश्रेष्ठ योगदान एवं भूमिका निभाने वाले रेल कर्मियों को आज दिनांक 25 जुलाई, 2022 को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, मुख्यालय, बिलासपुर में महाप्रबंधक आलोक कुमार के द्वारा सम्मानित किया गया . यात्रियों से प्राप्त समस्याओं/शिकायतों के त्वरित निपटान करने में और फिर उनसे फीडबैक लेने में माननीय महाप्रबंधक महोदय/अपर महाप्रबंधक महोदय के निर्देशों व अनुदेशों के बाद पूरे भारतीय रेल में हमारे दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है .
इसी कड़ी में माह अप्रैल, मई एवं जून’ 2022 (तीन माह) के लिए सम्मानित होने वाले रेलकर्मियों में अलू गणेश, मुख्य वाणिज्य अधीक्षक, विनोद कुमार यादव श्रेष्ठ,आरपीएफ़, हर्षल चौहान, कामर्शियल क्लर्क, प्रकाश सिंगनल एवं दूरसंचार/नागपुर, रवि वेरनम मुख्य वाणिज्य अधीक्षक, एन. के. रेड्डी मुख्य वाणिज्य अधीक्षक, प्रमोद कुमार यादव यात्रिक, पी. रजईय्य आरपीएफ़, एस. मुस्तकिन आरपीएफ़, बी. सिंह आरपीएफ़, विनोद कुमार सीनियर सेक्शन इजीनियर, राज कुमार यादव आरपीएफ़ सम्मिलित थे .
प्रधानमंत्री की डिजिटल पहलों के अनुरूप भारतीय रेलवे ने शिकायत प्रबंधन प्रणाली को पूरी तरह डिजिटल करते हुए रेल यात्रियों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को सुधारने एवं तेज करने के लिये रेलवे के द्वारा पिछले 3 वर्षों से ‘रेल मदद’ नाम से एक एप जारी किया है .
रेल मदद एप यात्रियों की शिकायतों को दर्ज कर शिकायतों के निवारण की स्थिति के बारे में उन्हें लगातार जानकारी मुहैया कराता है . यात्री को इस एप पर रजिस्टेशन के बाद एसएमएस के जरिये शिकायत संख्या तुरंत उपलब्ध कराकर रेलवे द्वारा उठाये गये कदमों की जानकारी भी एसएमएस द्वारा दी जाती है .

पूर्व में रेलवे के द्वारा जितनी भी हेल्पलाईन नंबर इस्तेमाल में थी उन सभी को ‘रेल मदद’ एप में समाहित की गई है . हेल्पलाईन नंबर 139 पर भी काल करने से ‘रेल मदद’द्वारा यात्रियों की समस्याओं का निराकरण किए जा रहे है .
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान अप्रैल’ 2022 से अब तक रेल मदद द्वारा रेल यात्रियों की लगभग 10345 शिकायत प्राप्त हुए, जिनका शत-प्रतिशत समाधान किया किया गया .
यात्रियों से अनुरोध है कि यात्रा के दौरान रेलवे से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्याओं /शिकायतों के निदान के लिए रेलवे द्वारा जारी किए गए इस एप का अधिक से अधिक उपयोग करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button