रेलवे यात्र‍ियों को लगेगा झटका! कल से रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट होगा महंगा

नई दिल्ली। अगर आप भी अक्‍सर अपने पर‍िजनों को ड्रॉप या प‍िक करने के ल‍िए रेलवे स्‍टेशन पर जाते हैं तो इस खबर से आपको झटका लगेगा. दरअसल, दक्ष‍िण रेलवे के चेन्‍नई ड‍िवीजन ने प्लेटफॉर्म टिकट के किराये में जबरदस्‍त बढ़ोतरी की है. साउदर्न रेलवे (Southern Railway) की चेन्नई ड‍िवीजन की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि आगामी फेस्‍ट‍िव सीजन को ध्‍यान में रखते हुए भीड़भाड़ से बचने के लिए प्‍लेटफॉर्म ट‍िकट की कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दी गई है.

1 फरवरी से पुरानी दर पर ही म‍िलेगा ट‍िकट

दक्ष‍िण रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी में यह भी बताया गया क‍ि नई कीमत 1 अक्टूबर 2022 से लागू होकर 31 जनवरी 2023 तक प्रभावी रहेंगी. यानी 31 जनवरी तक त्‍योहारी सीजन पूरा होने के बाद 1 फरवरी से प्लेटफॉर्म टिकट पुरानी दर 10 रुपये पर ही म‍िलेगा. दरअसल, रेलवे की मंशा इन द‍िनों में प्‍लेटफॉर्म पर कम से कम लोगों को भेजने की है.

इन आठ स्टेशनों पर लागू होंगी नई दरें

दक्ष‍िण रेलवे की तरफ से प्लेटफॉर्म टिकट में की गई बढ़ोतरी चेन्नई मंडल के आठ प्रमुख स्टेशनों पर लागू होगी. इन स्टेशनों में चेन्नई सेंट्रल, चेन्नई एगमोर, तांबरम, काटपाड़ी, चैंगलपट्टू, अरक्कोनम, तिरुवल्लूर और अवाडी शामिल हैं. दूसरी तरफ आज प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली देश की तीसरी वंदे भारत एक्‍सप्रेस को अहमदाबाद से हरी झंडी द‍िखाकर रवाना करेंगे.

वंदे भारत ट्रेनों से र‍िप्‍लेस करने का प्‍लान

आपको बता दें सरकार का 15 अगस्‍त 2023 तक देश के 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने का प्‍लान है. इस पर रेलवे अध‍िकारी तेजी से काम कर रहे हैं. आने वाले समय में शताब्‍दी, जन शताब्‍दी और इंटरस‍िटी एक्‍सप्रेस को भी रेलवे वंदे भारत ट्रेनों से र‍िप्‍लेस करने का प्‍लान बना रही है. इससे यात्र‍ियों को सहूल‍ियत म‍िलने के साथ ही कम समय में यात्रा पूरी होगी.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button