जमीन खाली करवाने रेलवे ने 300 परिवारों को भेजा नोटिस, झोपड़पट्‌टियों को तोड़कर रेलवे बनाएगी सड़क

जमीन को कब्जा मुक्त कराने के लिए रेलवे प्रशासन ने 300 से अधिक रहवासियों को नोटिस जारी किया है. दरअसल, बिलासपुर रेलवे ने इस इलाके में सड़क चौड़ीकरण करने की योजना बनाई है. यह काम आने वाले कुछ दिनों में ही शुरू होने वाला है. यही वजह है कि रेलवे ने अवैध कब्जा कर रह रहे लोगों को नोटिस दिया है. इधर, स्थानीय नागरिकों ने रेलवे प्रशासन की बेदखली कार्रवाई का विरोध भी शुरू कर दिया है.

नगर निगम के वार्ड क्रमांक 70 के बापूनगर और चुचुहियापारा में 300 से अधिक मकान बनाकर लोग लंबे समय से रह रहे हैं. रेलवे अपनी जमीन को कब्जामुक्त कराने के लिए पिछले कई सालों से प्रयासरत है. चार साल पहले रेलवे ने चुचुहियापारा अंडरब्रिज से लेकर NE कॉलोनी तक सड़क चौड़ीकरण करने की योजना बनाई थी. तब अवैध कब्जाधारियों को नोटिस जारी कर बेदखली की कार्रवाई भी शुरू कर दी थी. इस दौरान करीब 35 मकानों पर रेलवे ने बुलडोजर चलवा दिया था.

रेलवे प्रशासन की इस कार्रवाई के खिलाफ में स्थानीय रहवासियों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी, इसमें नगर निगम को भी पक्षकार बनाया गया था. रहवासियों का कहना था कि वे करीब 50 साल से यहां निवासरत हैं. इसके बाद अब रेलवे प्रशासन उन्हें नोटिस जारी कर मकान खाली करने के लिए दबाव बना रहा है. सभी पक्षों को सुनने के बाद हाईकोर्ट ने नगर निगम को 254 रहवासियों को मकान बनाकर देने का आदेश दिया था. लेकिन, अब तक कोर्ट के आदेश का पालन नहीं किया जा सका है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button