रंग-गुलाल से आपकी आंखें और आधा सिर दर्द हो रहा है तो फटाफट करें ये योगासन… रंगों के साइड इफेक्ट से मिलेगी तुरंत राहत

रायपुर. होली खेलने के दौरान केवल रंग नहीं लगाया जाता बल्कि खूब नाच गाना होता है. वहीं एक दूसरे के घर जाकर उन्हें बधाईयां भी दी जाती हैं. दिनभर रंग-गुलाल उड़ता है. इससे कुछ लोगों को सिर में दर्द और आंखों में तेज जलन की शिकायतें होती है. ऐसे में यदि आपको भी होली के बाद सिर के दर्द का सामना करना पड़ रहा हैं तो कुछ उपायों से सिर और आंखों के दर्द से राहत मिल सकती है. बदलता हुआ मौसम और सूरज की तेज रोशनी के साथ तापमान का उतार-चढ़ाव भी दर्द का एक कारण हो सकता हैं.

तेज दर्द, सिरदर्द, आंखों में जलन, उल्टी आना, सिर के एक तरफ दर्द, चक्कर आना, चिड़चिड़ापन, आंखों रोशनी में परेशानी होली के उड़ते रंग और गुलाल के कारण हो सकती है. ऐसे योग की त्राटक क्रिया द्वारा आप आंखों को राहत देने के साथ सिरदर्द की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं. त्राटक आप चंद्रमा को देखकर, दीपक या फिर मोमबत्ती के अलावा किसी बिंदु को देखकर कर सकते हैं. सबसे पहले एक एकांत और शांत जगह चुने. इसके बाद आंखों के बिल्कुल सामने थोड़ी दूर दीपक रखें. किसी भी आसन में आराम से बैठ जाएं. सिर, गर्दन, पीठ को सीधा रखें. अंधेरे में ध्यान की मुद्रा केंद्रित करें. आंखों को बराबर दीपक में लाएं. दीपक की रोशनी में ध्यान दें. इसे तब तक देखते रहें जब तक आपकी आंखे  थक न जाए. पलक न झपकने दें. इसके बाद आंखे बंद कर लें. फिर अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें. इसे आप रोजाना या सप्ताह में 1-2 बार कर सकते हैं.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button