दुनिया

आर्थिक संकट के बीच रानिल विक्रमसिंघे बने श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति

कोलंबो. श्रीलंका में आर्थिक संकट के बीच हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं और लोग सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं. लोगों ने राष्ट्रपति आवास के बाद अब प्रधानमंत्री के घर में भी डेरा डाल दिया है और दिनों-दिन हालात बिगड़ते जा रहे हैं. श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) देश को आर्थिक बदहाली की आग में झोंक कर भाग गए हैं, जिसके बाद देश में इमरजेंसी लगा दी गई है.

रानिल विक्रमसिंघे बने श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति

श्रीलंका में राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) के मालदीव भागने के बाद रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाने का ऐलान किया गया है. श्रीलंकाई संसद के स्पीकर महिंदा यापा आबेवार्देना (Mahinda Yapa Abeywardena) ने इसकी जानकारी दी. इसके बाद कोलंबो में हंगामा और बढ़ गया है. जनता के आक्रोश को देखते हुए कोलंबो में कर्फ्यू लगा दिया गया है.

पत्नी के साथ मालदीव गए गोटबाया राजपक्षे

एक तरफ श्रीलंका आर्थिक बदहाली की आग से झुलस रहा है, तो दूसरी ओर श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) श्रीलंका से गुपचुप तरीके से देश छोड़कर भाग चुके हैं. आज ही गोटबाया राजपक्षे को श्रीलंका के राष्ट्रपति पद छोड़ने का ऐलान भी करना था.

खबरों के मुताबिक गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) सैन्य विमान से पड़ोसी देश मालदीव की ओर गए हैं. अधिकारियों के मुताबिक एंटोनोव-32 विमान में सवार चार यात्रियों में 73 वर्षीय नेता, उनकी पत्नी, और एक बॉडीगार्ड भी शामिल थे. वैसे पिछले शुक्रवार से ही गोटबाया गायब थे.

श्रीलंका में सेना और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प

श्रीलंका में आम जनता और पुलिस कई जगह आमने सामने हैं. श्रीलंका की जनता हर रोज आर्थिक तंगी का सामना कर रही है. हालात इतने बिगड़ चुके हैं कि कई जगहों पर सेना और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो गई है.

राष्ट्रपति के भाई को अधिकारियों ने देश छोड़ने से रोका

इस बीच श्रीलंका के इमिग्रेशन अधिकारियों ने राष्ट्रपति के भाई और पूर्व वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे को देश छोड़कर जाने से रोक दिया है. हालांकि ये साफ नहीं है कि राजपक्षे देश छोड़ कर कहां भागने की फिराक में थे. हैरानी की बात ये है कि जिम्मेदारी लेने के बजाये राजपक्षे परिवार के लोग देश छोड़कर भाग रहे हैं.

दीवार कूदकर PM ऑफिस में घुसे लोग

जनता सड़क से लेकर राजनेताओं के घरों तक मनमानी पर उतारु हो चुकी है. लोग दीवार कूदकर पीएम आवास में घुस गए हैं और आराम से यहां मेन हॉल में खाना पीना चल रहा है और खेलना भी जारी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button