दुनियाNationalकॉर्पोरेटखास खबर

Reliance Jio 5G: धनतेरस के मौके पर आकाश अंबानी ने राजस्थान के नाथद्वारा में लॉन्च की 5जी सर्विस

देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी Jio ने आज राजस्थान के नाथद्वारा शहर में 5G सेवाएं शुरु कर दी है. दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और वाराणसी के बाद से ये पांचवा शहर है जहां 5G सर्विस कंपनी के द्वारा चालू की गई है. आकाश अंबानी ने सभी को दीपावली की शुभकामनाएं दीं और कहा कि-देश के कोने-कोने तक जल्द ही हाईस्पीड इंटरनेट पहुंचेगा. इसकी शुरुआत आज यहां से हो चुकी है. नाथद्वारा के साथ ही जियो 5G सर्विस आज से चेन्नई में भी लॉन्च की गई है. राजसमंद राजस्थान का पहला शहर है जहां 5G सर्विस का इस्तेमाल अब जियो यूजर्स कर पाएंगे.

आकाश अंबानी ने नाथद्वारा में आयोजित कार्यक्रम में इसकी शुरुआत करते हुए कहा कि 5जी तकनीकी आज की जरूरत है. हम पूरे देश में 5जी की सेवाएं सबसे पहले पहुंचाएंगे. आकाश अंबानी ने श्रीनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की. बता दें, उन्हें इसी साल 28 जून को जियो का चेयरमैन बनाया गया था.

इस मंदिर से 5G लॉन्चिंग के पीछे ये है कारण

हाल ही में कंपनी के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा था कि जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी नाथद्वारा शहर से इसकी शुरुआत करेंगे. वहां वह अंबानी परिवार के कुल देवता श्रीनाथजी को सेवाएं समर्पित करेंगे. उसके बाद अपना वाणिज्यिक संचालन शुरू करेगी. उन्होनें आगे कहा कि 5जी सेवाओं की शुरुआत से राजस्थान में लोगों का जीवन बदल जाएगा. यह उन्हें वैश्विक नागरिकों के समान प्रौद्योगिकी की समझ रखने वाला बना देगा.

नाथद्वारा मंदिर के महंत विशाल बाबा ने कहा कि हम 5जी सेवाओं की शुरुआत का स्वागत करते हैं. यह श्रीजी के लिए 5जी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने पिछले महीने मंदिर में दर्शन किये थे और मंदिर से राज्य में सेवाएं शुरू करने का वादा किया था.

कंपनी ने कहा है कि 5G सर्विस जियो यूजर्स को फ्री में दी जा रही है. यह कंपनी के तरफ से लॉन्च किए गए वेलकम ऑफर के तहत दिया जा रहा है. इसका लाभ नॉन जियो यूजर्स भी उठा सकते हैं. आकाश अंबानी ने कहा कि इसकी शुरुआत चेन्नई में की जाएगी. वहां के यूजर्स को 1GBPS के स्पीड पर 5G डेटा दिया जाएगा. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 1 अक्टूबर से 5जी सेवाओं की लॉन्चिंग की थी.

देश के चुनिंदा शहरों में 5जी ट्रायल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर को देश में 5जी टेलीकॉम सेवाओं को लॉन्च किया था. उसके बाद जियो का 5G बीटा ट्रायल, जिसे कंपनी ‘Jio True 5G’ बता रही है, सिर्फ चार शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में चुनिंदा यूज़र्स को उपलब्ध कराया गया है. इस लिस्ट में अब नाथद्वारा का नाम भी जुड़ गया है. रिलायंस जियो के मुताबिक कंपनी अगले साल के अंत तक देशभर में अपनी 5जी सेवाएं लांन्च कर देगी. वहीं भारती एयरटेल ने आठ शहरों में अपनी 5जी सेवाएं शुरू की हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!