दिल्ली

यहां देखें, कहां मिल रहा है 100 रुपये से कम में पेट्रोल

दिल्ली. सोमवार, 4 जुलाई, 2022 को पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol and Diesel Price) में एक महीने से अधिक समय से कोई बदलाव नहीं हुआ है. पिछली बार फ्यूल के दाम में बदलाव तब हुआ था जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 21 मई, 2022 को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी. वहीं 1 जुलाई को सरकार ने पेट्रोल और डीजल के निर्यात पर शुल्क बढ़ाने का फैसला लिया था. वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल और एटीएफ के निर्यात पर 6 रुपये प्रति लीटर और डीजल के निर्यात पर 13 रुपये प्रति लीटर टैक्स लगाने की बात कही गई थी. सरकार का मत था कि इससे देश की घरेलू जरुरतों पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. इस फैसले के बाद से रिलायंस और ओएनजीसी जैसी कंपनियों के शेयर क्रैश हो गए थे.

यहां प्रमुख शहरों में पेट्रोल, डीजल की कीमतें हैं

  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर है, जो उत्पाद शुल्क में कटौती से पहले 105.41 रुपये प्रति लीटर थे, और डीजल की कीमत 96.67 के पहले की कीमत के मुकाबले 89.62 रुपये प्रति लीटर है.
  • आज मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये प्रति लीटर है और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर पर खुदरा बिक्री कर रहा है.
  • चेन्नई में पेट्रोल की कीमत वर्तमान में 102.63 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत आज 94.24 रुपये प्रति लीटर है.
  • कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.76 रुपये प्रति लीटर है.

Crude Oil के दाम

इस बीच, सप्ताह की शुरुआत में तेल में नरमी आई, निवेशकों ने चिंता जताई कि वैश्विक मंदी आपूर्ति में रुकावट और लगातार बाजार के सिकुड़ने से मांग में कमी देखने को मिलेगी. अगर बात सोमवार की करें तो वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 0.28 फीसदी की गिरावट के साथ 108 प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. जबकि ब्रेंट क्रूड के दाम 0.26 फीसदी की गिरावट के साथ 111.34 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. यूक्रेन में युद्ध के कारण तेल इस साल 40 प्रतिशत से अधिक अधिक बना हुआ है, जिसने रूसी प्रवाह पर प्रतिबंधों की लहर शुरू कर दी थी. कई उत्पाद की कीमतें ऊंची बनी हुई हैं और सबसे बड़े स्वतंत्र तेल व्यापारी विटोल ग्रुप ने सप्ताहांत में चेतावनी दी कि ईंधन की बढ़ती लागत मांग को नुकसान पहुंचा रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!