हाफिज सईद का इंटरव्यू लेने वाले वरिष्ठ पत्रकार वेद प्रताप वैदिक का निधन

नई दिल्ली. वरिष्ठ पत्रकार वेद प्रताप वैदिक का निधन हो गया है. बताया जा रहा है कि वो बाथरूम में फिसल गए. वैदिक हिंदी के काफी प्रसिद्ध पत्रकारों में से एक हैं. उन्होंने आतंकी हाफिज सईद का इंटरव्यू किया था, जो काफी चर्चा में रहा था. वैदिक वह एक राजनीतिक विश्लेषक और स्वतंत्र स्तंभकार थे. वो नियमित रूप से देशभर में चल रहे मुद्दों पर अपने विचार लिखते थे.

 वेद प्रताप वैदिक के निधन से मीडिया जगत में शोक छाया हुआ है. मुख्यमंत्री बघेल ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है. पीटीआई-भाषा जैसी संस्था के अलावा जानी-मानी मीडिया संस्थाओं के लिए काम कर चुके वेद प्रताप वैदिक का जन्म 1944 में इंदौर हुआ था. उन्होंने पत्रकारिता में अपना करियर 1958 में शुरू किया था. देश के नामचीन पत्रकार के अलावा राजनीतिक विश्लेषक वेद प्रताप वैदिक जेएनयू से अंतरराष्ट्रीय राजनीति में पीएचडी हासिल करने के साथ ही कई भारतीय और विदेशी शोध-संस्थानों और विश्वविद्यालयों में विजिटिंग प्रोफेसर रहे हैं.

हिन्दी पत्रकारिता का चेहरे

वेद प्रताप वैदिक को हिन्दी पत्रकारिता का चेहरा भी माना जाता है. उन्होंने साल 1957 में महज 13 साल की उम्र में हिन्दी के लिए सत्याग्रह कर जेल गए. उन्होंने 1966-67 में पहला अंतरराष्ट्रीय शोध हिन्दी में लिखा था, जिसे जेएनयू ने अस्वीकार करते हुए विवि से बाहर का रास्ता दिखा दिया था. इस पर भारतीय संसद में काफी हंगामा भी हुआ था.

हाफिज सईद का विवादास्पद साक्षात्कार

वेद प्रताप वैदिक पाकिस्तानी आतंकवादी और मुंबई ब्लास्ट का मास्टर माइंड हाफिज सईद का साक्षात्कर लेने के बाद चर्चा में आ गए थे. इस पर सांसदों ने उन पर देशद्रोह का मुकदमा चलाकर गिरफ्तार करने की मांग की थी. इस पर उन्होंने कहा था कि दो नहीं, 100 भी नहीं, 543 सांसद भी अगर सर्वकुमति से मेरी गिरफ्तारी का प्रस्ताव पारित करें, और कहें कि डॉक्टर वैदिक को फांसी पर चढ़ाओ तो मैं उस पूरी संसद पर थूकता हूं.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button